पूर्व विदेश सचिव जयशंकर को Tata संस में मिली अहम जिम्मेदारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व विदेश सचिव और अमेरिका सहित कई देशों में राजदूत रहे चुके डॉ. एस. जयशंकर को टाटा संस ने अपने ग्लोबल कॉर्पोरेट मामलों का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। समूह ने बयान में कहा कि डॉ. जयशंकर टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन को रिपोर्ट करेंगे।

जनवरी 2015 से इस वर्ष जनवरी तक विदेशी सचिव रहे डा़ जयशंकर वर्ष 1977 में भारतीय विदेश सेवा से जुड़े थे। इस दौरान वह सिंगापुर में उच्चायुक्त रहने के साथ ही चीन और अमेरिका में राजदूत भी रह चुके हैं। भारत अमेरिका असैन्य परमाणु संधि को मूर्त रूप देने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। डॉ. जयशंकर अब अपनी नई भूमिका में टाटा संस के वैश्विक कॉर्पोरेट मामलों के साथ अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक विकास का कामकाज देखेंगे और समूह के अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय को रिपोर्ट करेंगे। वह समूह की कंपनियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति को मजबूत बनाने और वैश्विक स्तर भूमिका को सुधारने के लिए सलाह भी देंगे।

चंद्रशेखरन ने टाटा संस में डॉ. जयशंकर का स्वागत करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मामलों में उनका वृहद अनुभव और ज्ञान समूह के लिए बहुत मूल्यवान होगा क्योंकि वह वैश्विक स्तर पर टाटा ब्रांड एवं लीडरशिप को सशक्त बनाने का काम करेंगे। डॉ. जयशंकर ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि टाटा समूह एक दिग्गज संस्थान है जिसे मूल्य आधारित लीडरशिप के साथ ही वैश्विक स्तर पर भारत का सबसे सम्मानित ब्रांड माना जाता है। टाटा समूह का हिस्सा बनने पर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि वह सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए उत्साहित है। डॉ. जयशंकर दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नात्क हैं। वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में एम.ए. और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में एम. फिल एवं पीएचडी उपाधिधारक भी हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News