टाटा स्टील के ब्रिटिश संयंत्र के कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 10:09 AM (IST)

लंदनः टाटा स्टील के करीब 1,500 कर्मचारियों ने ब्रिटेन के वेल्स में स्थित दो संयंत्रों में ब्लास्ट फर्नेस बंद करने और 2,800 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना के विरोध में हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। मुंबई मुख्यालय वाली इस्पात कंपनी ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि वह इस मुद्दे पर सलाह प्रक्रिया जारी रहने के बीच कर्मचारियों के इस कदम से ‘निराश' है। कंपनी ने हड़ताल के पक्ष में हुए मतदान की प्रक्रिया में ‘अहम अनियमितताओं' की तरफ भी इशारा किया। 

टाटा स्टील ने कहा कि नई इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी की तरफ बदलाव को देखते हुए उसकी पुनर्गठन योजनाएं व्यवसाय को बनाए रखने के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फर्नेस बंद करने और 2,800 नौकरियां खत्म करने की योजना बनाई गई थी। इस बीच कर्मचारी संगठन ‘यूनाइट द यूनियन' ने कहा कि टाटा स्टील के पोर्ट टालबोट और न्यूपोर्ट लानवर्न संयंत्रों में कार्यरत कर्मचारियों ने ‘विनाशकारी' योजनाओं के खिलाफ मतदान किया है क्योंकि वे कंपनी के नजरिये से सहमत नहीं हैं।

कर्मचारी संगठन के महासचिव शेरोन ग्राहम ने हड़ताल पर जाने के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा, ‘‘इस्पात श्रमिकों ने 1980 के दशक के बाद से इस तरह हड़ताल करने के पक्ष में नहीं मत दिया है। कर्मचारियों ने यह मतदान हड़ताल की स्थिति में बढ़ा हुआ अतिरिक्त पैकेज वापस ले लेने की टाटा की धमकी के बावजूद किया है।” इसके साथ ही कर्मचारी संगठन ने कहा कि अधिकतम प्रभाव पैदा करने के लिए निर्धारित हड़ताल की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News