राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी, हुआ भव्य स्वागत

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 06:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ब्रिटेन दौरे पर गुरुवार को राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान ब्रिटेन पीएम टेरेसा और स्कॉटलैंड के राष्ट्रमंडल महासचिव बैरोनेस पेट्रीसिया ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी यहां कई राज्य प्रमुखों के साथ विंडसर कैसल में हैं। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रमंडल देशों के भविष्य पर चर्चा करना है। इस दौरान एनआरआई एक कार्यक्रम में पीएम मोदी से प्रश्न पूछ सकेंगे।


पीएम ने साझा किये जीवन के अनुभव
बुधवार की रात बकिंघम पैलेस में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II से मुलाकात करने के बाद प्रधानमंत्री ने भारत की बात सबके साथ कार्यक्रम में शिरकत की। इस कार्यक्रम का संचालन प्रसून जोशी ने किया। उनसे बात करते हुए पीएम मोदी ने शुरूआत भारतीय लोकतंत्र से की। पीएम ने जीवन की सच्चाई पर बोलते हुए अपने कई अनुभव साझा किए। पीएम ने कहा कि मैं रॉयल पैलेस में हूं यह 125 करोड़ भारतीय की देन है।

राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में 51 देशों के राष्ट्राध्यक्ष लंदन में शामिल हो रहे हैं। कुल 53 देशों में अकेला पाकिस्तान इस सम्मेलन में भाग नहीं ले रहा है और ब्रिटेन, भारत दोनों देशों के लिए यह कार्यक्रम बेहत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 17 अप्रैल को लंदन पहुंचे थे। जहां उन्होंने वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी में पहले आयुर्वेद केंद्र का उद्धाटन किया। 18 अप्रैल की शाम को ब्रिटेन पीएम की मेजबानी में डिनर किया था। इसके बाद पीएम मोदी ने बकिंघम पैलेस में रानी एलिजाबेथ II के साथ मुलाकात की। 
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News