Happy City: जानिए दुनिया में किस शहर के लोग हैं सबसे 'खुश'? भारत में टॉप पर रहा ये शहर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 03:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया में सैकड़ों देश हैं और उनमें रहने वाले लोगों की आबादी अरबों में है। इन सब लोगों की खुशी का आधार अलग-अलग हो सकता है, लेकिन एक देश, प्रदेश या शहर की खुशी को कुछ खास पैमानों पर आंका जा सकता है। इसी के आधार पर  "The Institute of Quality of Life" ने हैप्पी सिटी इंडेक्स जारी किया है। जिसमें दुनिया के सबसे खुश शहरों की लिस्ट है। आइए जानते हैं दुनिया का सबसे खुश शहर कौन सा है और भारत के कौन से शहर के लोग सबसे ज्यादा खुश हैं।
PunjabKesari
दरअसल, शहरों की खुशी को लेकर यूनाइटेड किंगडम की एक संस्था 'The Institute of Quality of Life' ने  'Happy City Index 2024' जारी किया है। जिसमें खुश देशों की लिस्ट है। इस लिस्ट में दुनिया के कुल 250 शहरों ने अपनी जगह बनाई है। जिन्हें गोल्ड, सिल्वर और और ब्रॉन्ज सिटी की कैटेगरी में रखा गया है। इस लिस्ट में जिन शहरों को लेकर 37 तक स्थान मिला है, उन्हें गोल्डन सिटी कहा गया है। वहीं, 30 से 100 शहरों को सिल्वर सिटी और 100 से 250 स्थान हासिल करने वाले शहरों को ब्रॉन्ज कैटेगरी में रखा गया है।
PunjabKesari
दुनिया के खुश शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर है डेनमार्क का ये शहर
दुनिया का सबसे खुश शहर डेनमार्क का "आरहस" (Aarhus) शहर है, जो कि डेनमार्क का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस शहर में 335,000 लोग रहते हैं। फ्री पब्लिक हेल्थ केयर स्कीम, कम बेरोजगारी और सामाजिक बेहतरी के चलते इसे टॉप पर रखा गया है।

PunjabKesari

वहीं, अगर दूसरे नंबर की बात करें तो स्विट्जरलैंड के शहर ज्यूरिख को टाॅप 2 में जगह मिली है। तीसरे नंबर पर जर्मनी का बर्लिन शहर है। दुनिया का सबसे खुश देश भले ही फिनलैंड है, लेकिन खुशहाल शहरों की लिस्ट में इस देश का हेलसिंकी शहर पांचवें नंबर पर है।
PunjabKesari
ये हैं भारत के दो सबसे खुश शहर
अगर 250 शहरों की लिस्ट की बात करें तो भारत के दो शहर ही इस लिस्ट में अपनी जगह बना पाएं हैं, वो भी 210वें और 232वें नंबर पर। 210 वें नंबर पर भारत की टेक सिटी बेंगलुरु है तो वहीं, 230 वें नंबर पर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News