क्या है टाटा ग्रुप का 2026 प्लान ?, जिसमें लक्षद्वीप उभरेगा नए और आकर्षक पर्यटन स्थल के रुप में

punjabkesari.in Tuesday, Jan 09, 2024 - 01:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत-मालदीव विवाद के बाद अब लक्षद्वीप को नया पर्यटन स्थल के रुप में दिखे जा रहा है, जिसे अब और भी आकर्षक बनाने के लिए टाटा ग्रुप ने तैयारी करनी शुरू कर दी है। लक्षद्वीप में स्थित सुहेली और Kadmat islands पर बनने वाले इन लग्जरी रिसॉर्ट्स के माध्यम से टाटा ग्रुप ने प्लान 2026 की घोषणा कर दी है। बीते कुछ दिनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं।

इसके साथ ही पीएम मोदी द्वारा की गई अपील के मुताबिक भारत के लोगों को भारतीय destination पर घूमने जाना चाहिए। जिसके बाद मालदीव के मंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणियों से यह विवाद शुरू हो गया। इस विवाद के चलते मालदीव के टूरिज्म सेक्टर को एक तगड़ा झटका लगा है, तो वहीं दूसरी ओर पर्यटन स्थल के रूप में लक्षद्वीप ने अचानक सबका ध्यान अपनी और आकर्षित किया है। अब देश की  बड़ी-बड़ी कंपनियों ने Lakshdweep के rejuvenation की तैयारी करनी शुरू कर दी है, जिसमें सबसे आगे देश का सबसे पुराना कारोबारी घराना टाटा ग्रुप है। 

टाटा ग्रुप के MD & CEO पुनीत चटवाल ने कहा, "हम लक्षद्वीप को एक नया और आकर्षक पर्यटन स्थल बनाने का संकल्प रखते हैं। इन रिसॉर्ट्स के माध्यम से हम लोगों को समृद्धि, सौंदर्य, और प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव करने का मौका देना चाहते हैं।" 

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बड़ी रिसॉर्ट्स और बीच साइड विला
36 द्वीपों के समूह वाले लक्षद्वीप में बंगाराम, अगत्ती, कदमत, मिनिकॉय, कवरत्ती और सुहेली जैसे कई प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट्स हैं, जिसमें कदमत भारत के सबसे खूबसूरत गोता केंद्रों में से एक है। टाटा ग्रुप की इंडियन होटल्स कंपनी की ओर से बनाए जाने वाले इन दो विश्व स्तरीय रिसॉर्ट्स में सुहेली में 110 कमरे होंगे, जिनमें 60 विला और 50 वाटर विला शामिल होंगे। कदमत के रिसॉर्ट में 75 बीच साइड विला और 35 वाटर विला शामिल होंगे। ये रिसॉर्ट्स प्राकृतिक सौंदर्य, शांति, और आत्मा की शांति को अग्रणी बनाने का मकसद रखेंगे। हालांकि लक्षद्वीप स्कूबा डाइविंग, विंडसर्फिंग, स्नोर्केलिंग, सर्फिंग, वॉटर स्कीइंग और राफ्टिंग जैसे स्पोर्ट्स गेम्स के लिए काफी फेमस है।

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सोशल मीडिया पर धमाल 
भारत-मालदीव विवाद में जहां सोशल मीडिया पर #BycottMaldives ट्रेंड कर रहा है वहीं दुसरी तरफ  #ChaloLakshadweep के ट्रेंड में भी वृद्धि हो रही है, जिससे लक्षद्वीप को और भी लोकप्रियता मिल रही है। इसका अंदाजा Make My Trip (टूर एंड ट्रैवल कंपनी) के ऑफिशियल सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर शेयर की गई एक पोस्ट से लगाया जा सकता है, जिसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप में विजिट के बाद उनके प्लेटफॉर्म पर लक्षद्वीप के साथ साथ वहां के टूरिस्ट स्पॉट्स की सर्च में 3400 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। 

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संसदीय चुनाव में उम्मीदें
मालदीव में राष्ट्रपति के खिलाफ No confidence motion के साथ-साथ संसदीय चुनाव की तैयारियों के बीच तनाव बढ़ रहा है। इस समय, भारत और मालदीव के बीच के संबंधों को सुलझाने की कोशिशें जारी हैं ताकि दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग की मूल बुनियाद बना रहे।


 

 

 


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Content Editor

Mahima

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