CBSE 10th-12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार, ये है संभावित तारीख

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 04:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है, और अब छात्रों का अगला कदम उनके रिजल्ट का इंतजार है। बिहार और यूपी बोर्ड के परिणामों के बाद, अब सीबीएसई छात्र उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं कि उनका रिजल्ट कब जारी होगा। पिछले साल के मुकाबले, इस बार का रिजल्ट मई माह के पहले सप्ताह में आ सकता है। पिछले साल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 12 मई को घोषित किया गया था। 

PunjabKesari

इस दिन आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट
सीबीएसई ने इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की थीं। ये परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक हुई थीं। इस साल, करीब 39 लाख छात्रों ने सीबीएसई की परीक्षाओं में भाग लिया था। इन लाखों छात्रों को अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। 

PunjabKesari

इन वेबसाइट्स से चेक कर सकते हैं परिणाम
रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in और results.gov.in पर अपने परिणाम देख सकेंगे। उन्हें अपनी प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड करने का भी मौका मिलेगा, जो कि ऑरिजनल मार्कशीट के लिए आधिकारिक स्कूल से प्राप्त की जाएगी।

PunjabKesari

ऐसे चेक कर सकेंगे अपना परिणाम
-रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले, सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
-यहां आपको सीबीएसई क्लास 10वीं रिजल्ट 2024/ सीबीएसई क्लास 12वीं रिजल्ट 2024 लिंक दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें
-अब रोल नंबर आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें
-स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News