ओडिशा के एक गांव ने ब्रिटेन के नए महाराज के दीर्घायु होने के लिए प्रार्थना की

punjabkesari.in Sunday, Sep 11, 2022 - 06:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क : ओडिशा के पुरी जिले के जिस गांव में महाराज चार्ल्स तृतीय लगभग चार दशक पहले आए थे, उसने ब्रिटेन के नये महाराज के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना करते हुए एक स्थानीय मंदिर में प्रार्थना सत्र का आयोजन किया। ओडिशा की राजधानी से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित हरिपुर गांव उस समय यज्ञों और मंत्रोच्चार से गुलजार हो गया, जब शनिवार को गोपीनाथ मंदिर में बड़ी संख्या में लोग पूजा-अर्चना करने के लिए एकत्र हुए।

एक जिला अधिकारी ने बताया कि नये महाराज जो उस समय 32-वर्ष के एक राजकुमार थे, वह ग्रामीण जीवन का अनुभव करने के लिए हरिपुर गांव पधारे थे। अधिकारी ने बताया कि उनके साथ राजकीय अतिथि की तरह व्यवहार किया गया और तत्कालीन मुख्यमंत्री जे.बी. पटनायक ने सुनिश्चित किया कि उनकी मेहमाननवाज़ी अच्छी तरह से की जाए।

गांव के बुजुर्ग निवासियों में से एक, संजय पति ने याद किया, ''अपनी यात्रा के दौरान, चार्ल्स ने नारियल पानी का स्वाद चखा। उन्होंने नारियल तोड़ने और टोकरी बुनाई के काम में रूचि दिखाई। उन्होंने धान की कटाई देखने के लिए खेतों का भी दौरा किया।'' एक अन्य ग्रामीण, चित्तरंजन पांडा ने बताया कि वह सिर्फ 12 वर्ष के थे, जब महाराज हरिपुर आये थे।

पांडा ने कहा, ''लोग अभी भी 1980 में उनकी यात्रा के बारे में बात करते हैं, याद करते हैं कि कैसे उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की थी, उनके साथ समय बिताया था। जब स्थानीय लोगों को पता चला कि वह ब्रिटेन के महाराज के सिंहासन पर विराजमान हुए हैं तो सभी ने एक साथ मिलकर नये महाराज के लिए प्रार्थना सत्र आयोजित करने का फैसला किया।'' पुरातत्वविद् हरिश्चंद्र दास ने यह भी याद किया कि राजा चार्ल्स कोणार्क के सूर्य मंदिर में मूर्तियों और वहां की चित्रकला को देखकर चकित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News