PM मोदी और अजीत डोभाल से मुलाकात के बाद जयशंकर से मिले US विदेश मंत्री पोम्पियो

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 02:07 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के तीन दिवसीय दौरे पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से बुधवार को मुलाकात की। पोम्पियो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सुबह मुलाकात करके द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत की थी। इससे पहले उन्होंने राष्ट्रीय सलाहकार अजीत डोभाल से साउथ ब्लॉक में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद और रक्षा सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।
PunjabKesari

 उल्लेखनीय है कि 28 जून को जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच बैठक होनी है और इस लिहाज से पोम्पियो और डोभाल की मुलाकात पर काफी अहम और इस बैठक पर सबकी नजर है। अमेरिकी सरकार ने पोम्पियो के दिल्ली पहुंचे के कुछ घंटों के अंदर बयान जारी करके भारत के साथ व्यापार और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत को लेकर अपने सकारात्मक रुख का इजहार किया था। बयान में कहा गया था कि भारत के साथ अमेरिका के अटूट दोस्ताना संबंध हैं और विश्व के सबसे पुराने और बड़े लोकतांत्रिक देश होने के नाते दोनों एक-दूसरे की परम्पराओं और मूल्यों का सम्मान करते हैं।
PunjabKesari
रणनीतिक रूप से अहम भारत-अमेरिका वार्ता से पहले मंगलवार को राजनयिक सूत्रों ने कहा था कि भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए अमेरिकी प्रतिबंध से छूट की शर्तों को पूरा करता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत रूस के साथ अपने पुराने रक्षा संबंधों को खत्म नहीं कर सकता है। नरेंद्र मोदी सरकार की सत्ता वापसी के बाद अमेरिका के किसी मंत्री की पहली भारत यात्रा के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार की रात यहां पहुंचे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Related News