PM मोदी से मिले अमेरिकी NSA, अजीत डोभाल से भी की मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2017 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर मैकमास्टर भारत दौरे पर हैं। उन्होंने आज सुबह सबसे पहले भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की। उसके बाद वे 7, लोक कल्याण मार्ग, दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

2 घंटे तक चली  मैकमास्टर-डोभाल की मीटिंग
मैकमास्टर और डोभाल के बीच मुलाकात करीब 2 घंटे तक चली। मीटिंग के दौरान भारत और अमेरिका के बीच सहयोग और आतंकवाद के मसले पर चर्चा हुई। दोनों देश सैन्य सहयोग बढ़ाने और आतंकवाद के खिलाफ जानकारी के आदान-प्रदान को बढ़ाने पर राजी हुए। इसके अलावा डोभाल और मैकमास्टर ने दक्षिण एशिया के सुरक्षा हालात पर भी बातचीत की। भारत ने दोहराया कि पाकिस्तान में पनप रहा आतंकवाद पूरे इलाके के लिए खतरा है। मैकमास्टर सोमवार को अचानक इस्लामाबाद के दौरे पर पहुंचे थे और देर रात नई दिल्ली पहुंचे।


सुषमा स्वराज से भी करेंगे मुलाकात
मैकमास्टर का विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, विदेश सचिव एस. जयशंकर और रक्षामंत्री अरुण जेटली से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। मैकमास्टर का यह दौरा ऐसे वक्त आया है जब अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान के नंगरहार में आईएसआईएस आतंकियों के खिलाफ अपने सबसे बड़े बम का इस्तेमाल किया है। वहीं, दूसरी ओर भारत और पाकिस्तान के बीच कुलभूषण जाधव को लेकर तनाव बढ़ा है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि मैकमास्टर ने इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की और आतंकवाद के सभी रूपों से निपटने की जरूरत पर बल दिया। शरीफ के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री ने मैकमास्टर को अवगत कराया कि पाकिस्तान अफगान संकट से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

PunjabKesari
बयान में यह भी कहा गया है कि शरीफ कश्मीर मसले को लेकर भारत के साथ विवाद को सुलझाने में अमेरिका की मध्यस्थता का स्वागत करेंगे। ट्रंप ने पहले इस मसले को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच जारी मतभेद को दूर करने की इच्छा जताई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News