भारत के साथ बहुआयामी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध अमेरिका: जेक सुलिवन

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 01:08 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने नयी दिल्ली की अपनी यात्रा रद्द करने की घोषणा के एक दिन बाद कहा है कि वह भारत के साथ " परिणामी और बहुआयामी साझेदारी" को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध हैं। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। सुलिवन की भारत यात्रा इस साल दूसरी बार मंगलवार को स्थगित कर दी गई।

 

इस बार इजराइल और ईरान के बीच जारी हुए संघर्ष के कारण पश्चिम एशिया में बदलती परिस्थितियों के कारण उनकी यात्रा स्थगित की गई है। सुलिवन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं और वह अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ अन्य मुद्दों के अलावा ‘‘इनिशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज'' (आईसीईटी) के कार्यान्वयन में प्रगति पर व्यापक बातचीत करने वाले थे।

 

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, "एनएसए सुलिवन अगली संभावित तारीख पर आईसीईटी वार्षिक समीक्षा आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं और भारत के साथ हमारी गहन परिणामी और बहुआयामी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध हैं।" आईसीईटी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक व्यक्तिगत पहल है। दोनों नेताओं ने पहली बार मई 2022 में इस पहल की घोषणा की थी और जनवरी 2023 में इसे औपचारिक रूप से शुरू किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News