दिल्ली में पारा 52.3 डिग्री पार या आंकड़ों से हुई छेड़छाड़? IMD की गड़बड़ी पर केंद्रीय मंत्री का शक

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 08:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा कि यह "बहुत ही असंभावित" है कि दिल्ली में तापमान इतनी अधिक ऊंचाई तक पहुंच जाएगा जैसा कि शहर के एक मौसम केंद्र ने पहले ही दिन में रिपोर्ट दी थी। माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में, पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ अधिकारियों को मुंगेशपुर मौसम स्टेशन के डेटा को सत्यापित करने का काम सौंपा गया है।
 
रिजिजू ने अपने पोस्ट में कहा, "यह अभी तक आधिकारिक नहीं है। दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस का तापमान बहुत कम है। आईएमडी में हमारे वरिष्ठ अधिकारियों को समाचार रिपोर्ट को सत्यापित करने के लिए कहा गया है। आधिकारिक स्थिति जल्द ही बताई जाएगी।" 
 
मुंगेशपुर मौसम केंद्र ने बुधवार दोपहर को अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जिससे यह भारत में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। बाद में, एक अद्यतन आईएमडी बुलेटिन में, मुंगेशपुर में तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक बयान में, आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि दर्ज किया गया तापमान या तो "सेंसर में त्रुटि या स्थानीय कारकों" के कारण हो सकता है।

डीजी आईएमडी ने एक बयान में कहा, "यह असामान्य लग रहा है क्योंकि यह एनसीआर के अन्य सभी स्टेशनों की तुलना में अलग है। हमने अब एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है। मौके पर डेटा की जांच के लिए एक टीम भी भेजी गई है।" प्रेस।

बिजली डिस्कॉम अधिकारियों के अनुसार, तापमान बढ़ने के साथ, शहर की बिजली की अधिकतम मांग बुधवार को दोपहर 3.36 बजे बढ़कर 8,302 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में यह पहली बार है कि इसकी बिजली की मांग 8,300 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई है। बिजली वितरण कंपनियों ने इस गर्मी में मांग 8,200 मेगावाट तक पहुंचने का अनुमान लगाया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News