यूएनजीए के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे

2021-07-21T23:35:25.783

नई दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के लिए नवनिर्वाचित अध्यक्ष और मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। विदेश मंत्रालय के अनुसार 7 जून को इस पद के लिए चुने जाने के बाद शाहिद के लिए भारत पहला देश है जिसका दौरा वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में अपनी आधिकारिक क्षमता के तहत कर रहे हैं। भारत ने इस प्रतिष्ठित पद के लिए शाहिद की उम्मीदवारी का समर्थन किया था। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि शाहिद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट करेंगे और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ आपसी हित के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय, बहुपक्षीय, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यात्रा के दौरान मालदीव में भारतीय अनुदान सहायता से क्रयान्वित की जाने वाली उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष के सम्मान में एक आधिकारिक रात्रिभोज की भी मेजबानी करेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘नवनिर्वाचित अध्यक्ष की यात्रा कई वैश्विक चुनौतियों पर उनके साथ विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी, जो वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र के सामने हैं।'' मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यह हमें बहुपक्षवाद के प्रति और इन चुनौतियों का सामना करने में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराने का अवसर भी देगा।'' शाहिद पिछली बार अप्रैल में मालदीव के विदेश मंत्री के रूप में भारत आए थे। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मालदीव भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति और प्रधानमंत्री के एसएजीएआर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) दृष्टि के हिस्से के रूप में एक केंद्रीय स्थान रखता है। इसने कहा कि जयशंकर और शाहिद द्वारा द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा किया जाने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने कहा, "चर्चाओं से दोनों देशों के बीच तेजी से बढ़ रहे संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है। मालदीव में भारतीय अनुदान सहायता के साथ उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News