इल्कर आयसी ने एयर इंडिया का CEO और MD बनने से किया इनकार, जानिए क्या है पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 02:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तुर्की के नागरिक इल्कर आयसी ने एअर इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनने का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। विमानन उद्योग के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ‘टाटा संस' ने 14 फरवरी को ‘तुर्की एयरलाइंस' के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को अपनी विमानन कम्पनी एअर इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की थी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध ‘स्वदेशी जागरण मंच' (एसजेएम) ने गत शुक्रवार को कहा था कि सरकार को ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए'' एअर इंडिया को इल्कर आयसी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। ‘स्वदेशी जागरण मंच' के सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने कहा था कि सरकार इस मुद्दे के प्रति ‘‘पहले से ही संवेदनशील'' है और उसने इस मामले को ‘‘बहुत गंभीरता से लिया है।'' यह पूछे जाने पर कि एसजेएम नवनियुक्त सीईओ और एमडी का विरोध क्यों कर रहा है, महाजन ने दोहराया कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। 

'पाकिस्तानी कनेक्शन'
बता दें कि, टाटा संस के बोर्ड ने एयर इंडिया के नए एमडी-सीईओ के रूप में इल्कर आयसी का चयन हुआ था और वह 1 अप्रैल  2022 से अपना पदभार संभालने वाले थे। हालांकि, इनकी नियुक्ति को लेकर विवाद शुरू हो गया था।  आयसी को तुर्की के राष्ट्रपति रसेप तईप एर्दोगन के करीबी माना जाता है और एर्दोगन का पाकिस्तान के साथ गहरा संबंध है। वे कई बार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठा चुके हैं। ऐसे में यह मामला बेहद संवेदनशील हो गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News