Tomato Price Hike:  टमाटर की बढ़ती कीमतों पर लगाम, अगले 3-4 दिनों में कीमतों में आएगी गिरावट...

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 08:18 AM (IST)

नई दिल्ली: टमाटर की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में 50 स्थानों पर 65 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर बेचने की पहल की है। यह बिक्री नैशनल कोऑपरेटिव कंस्यूमर्स फेडरेशन (NCCF) की मोबाइल वैन के माध्यम से दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में की जा रही है।

सोमवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि 7 अक्टूबर को दिल्ली में टमाटर का औसत भाव 90 रुपये प्रति किलो था, जबकि एक महीने पहले, 7 सितंबर को यह 43 रुपये प्रति किलो था। सालभर पहले के मुकाबले, जब टमाटर 27 रुपये प्रति किलो था, मौजूदा भाव में 233% से अधिक की वृद्धि हो चुकी है।

महाराष्ट्र में भी टमाटर के भाव में भारी उछाल देखा गया है। 7 अक्टूबर को महाराष्ट्र में औसत भाव 61.26 रुपये प्रति किलो था, जबकि एक महीने पहले यह 34.68 रुपये था। पिछले साल के मुकाबले यह भाव 213% से ज्यादा बढ़ा है। इतना ही नहीं 

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने NCCF की मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि अगले 3-4 दिनों में टमाटर की कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है। NCCF सीधे मंडियों से टमाटर खरीदकर इन वैन के माध्यम से कम कीमत पर बेच रहा है।

मंत्रालय का मानना है कि कीमतों में हालिया उछाल के पीछे बिचौलियों का भी हाथ हो सकता है, जो त्योहारी सीजन में ज्यादा मांग का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार की यह पहल बिचौलियों की हरकतों पर लगाम लगाने का प्रयास है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News