अगला CDS कब तक?, रक्षा मंत्री ने दिया यह जवाब...बिपिन रावत को गए हो गए 6 महीने

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 03:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि नए प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) की नियुक्ति जल्द की जाएगी और इसके लिए प्रक्रिया जारी है। गत आठ दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से CDS का पद खाली है। रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए एक नई ‘अग्निपथ योजना' शुरू करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि CDS की नियुक्ति जल्द की जाएगी। इसकी प्रक्रिया जारी है और इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

 

इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने शीर्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में अधिसूचनाएं भी जारी की थीं। इनके अनुसार, 62 साल से कम आयु के कोई भी सेवारत या सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल, एयर मार्शल और वाइस एडमिरल प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) के पद के लिए पात्र होंगे।

 

सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना अधिनियमों में किए गए संशोधन के अनुसार, सेना, नौसेना तथा भारतीय वायु सेना के सेवारत प्रमुखों के साथ-साथ तीन स्टार वाले जनरल जिसे रिटायर हुए दो साल से कम का वक्त हुआ है वे भी CDS बनने के पात्र हैं। बता दें कि जनरल रावत ने एक जनवरी 2020 को देश के समग्र सैन्य कौशल को बढ़ाने के लिए देश के पहले सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News