NEET Success Story: एक ही परिवार के तीन बच्चों ने नीट परीक्षा में पाई सफलता, ''डॉक्टर'' फैमिली कहने लगे लोग

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 01:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नीट परीक्षा, जिसे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, में हर साल लाखों छात्र अपनी मेहनत का परिचय देते हैं। 04 जून को घोषित नीट रिजल्ट में एक खास कहानी सामने आई है, जो आगरा के एक परिवार की है। इस परिवार के तीन बच्चों ने नीट परीक्षा पास कर अपने परिवार और शहर का नाम रोशन किया है। 

डॉक्टर' फैमिली बन गया है ये परिवार
उत्तर प्रदेश के आगरा के दयालबाग निवासी भोलाराम त्यागी के परिवार में तीन बच्चों का नीट में सिलेक्शन हुआ है, जिससे पूरे परिवार को गर्व का अनुभव हो रहा है। भोलाराम के बड़े बेटे का बेटा डॉ अजय त्यागी पहले ही एमबीबीएस की पढ़ाई कर चुका है। अब उनके दूसरे और तीसरे बेटे के तीन बच्चों ने भी नीट परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। सभी जॉइंट फैमिली में रहते हैं।

नीट में सभी के 600+ अंक
भोलाराम त्यागी के दूसरे बेटे हेतराम, जो पेशे से बिजनेसमैन हैं, उनके दो बच्चे पूजा और मनोज ने नीट परीक्षा पास की है। वहीं तीसरे बेटे शिव त्यागी की बेटी मानसी ने भी नीट में सफलता हासिल की है। पूजा को 720 में से 676, मनोज को 671 और मानसी को 640 अंक मिले हैं।

दो साल तक टीवी और मोबाइल से दूरी, बुक्स से की तैयारी
तीनों भाई-बहन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार के बुजुर्गों द्वारा दी गई सलाह को दिया है। बुजुर्गों ने उन्हें दो साल तक टीवी और मोबाइल से दूर रखा और इस दौरान वे किसी पार्टी या घूमने नहीं गए। उन्होंने दिन में 12 से 14 घंटे पढ़ाई की और सिर्फ अपनी किताबों पर ध्यान केंद्रित किया।

दादा ने कहा- बच्चों की मेहनत का फल
तीनों बच्चों के दादा भोलानाथ त्यागी ने उनकी सफलता को उनकी मेहनत का परिणाम बताया है। उन्होंने कहा कि बच्चों ने अपने लक्ष्य के अलावा किसी और चीज पर ध्यान नहीं दिया और सोशल मीडिया से भी दूर रहे।पूजा और मनोज के पिता हेतराम पेशे से अध्यापक हैं। उनका कहना है कि तीनों बच्चों को डॉक्टर बनने की प्रेरणा उनके बड़े भाई अजय त्यागी से मिली है, जो पहले से ही एमबीबीएस की पढ़ाई कर चुके हैं। इस परिवार की यह कहानी न केवल आगरा के लिए बल्कि पूरे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत है। बच्चों की मेहनत और परिवार के समर्थन ने यह साबित कर दिया कि सही मार्गदर्शन और कठोर परिश्रम से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News