NEET Cancel: नहीं हुआ NEET पेपर लीक: एनटीए प्रमुख

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 03:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के कई अभ्यर्थियों द्वारा अनियमितताओं और अंकों में बढ़ोतरी का आरोप लगाए जाने के कुछ दिनों बाद, इसके महानिदेशक सुबोध कुमार ने शनिवार को दोहराया कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ था।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, एनटीए प्रमुख ने यह भी कहा कि एजेंसी के अधिकारियों ने चीजों का विश्लेषण किया है और निष्कर्ष निकाला है कि मामला सिर्फ छह परीक्षा केंद्रों तक सीमित था।

 कुमार ने कहा, "हमने सभी चीजों का पारदर्शी तरीके से विश्लेषण किया और नतीजे घोषित किए।" उन्होंने कहा, "4,750 परीक्षा केंद्रों में से, समस्या छह केंद्रों तक सीमित थी और 24 लाख उम्मीदवारों में से केवल 1,600 उम्मीदवार प्रभावित हुए थे। पूरे देश में इस परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया था।"

कुमार ने कहा, "हमने अपने सिस्टम का विश्लेषण किया और कोई पेपर लीक नहीं हुआ।" कुमार ने यह भी कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने 1,500 से अधिक छात्रों के परिणामों की फिर से जांच करने के लिए एक पैनल का गठन किया है, जिन्हें एनईईटी-यूजी परीक्षा में अनुग्रह अंक दिए गए थे।

"उम्मीदवारों द्वारा कुछ मुद्दे उठाए गए थे। यह दुनिया या देश की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जो लगभग 24 लाख उम्मीदवारों और 4,750 केंद्रों के साथ एक ही पाली में होती है। इस परीक्षा का पैमाना सबसे बड़े में से एक है। कुछ मुद्दे थे लगभग छह केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के गलत वितरण के कारण लगभग 16,000 अभ्यर्थी प्रभावित हुए,'' कुमार ने स्वीकार किया।

उन्होंने कहा, "उम्मीदवारों ने आरोप लगाया कि उन्हें कम समय मिला। हमने उच्च न्यायालय में जवाब दिया है कि हमने विशेषज्ञों की एक शिकायत निवारण समिति बनाई है, जो केंद्र की रिपोर्ट, सीसीटीवी फुटेज सहित बर्बाद हुए समय के विवरण पर गौर करेगी।" .

NTA महानिदेशक ने यह भी कहा कि एनईईटी-यूजी में अनुग्रह अंकों के साथ मुआवजे ने योग्यता मानदंडों को प्रभावित नहीं किया है, और पैनल अनुग्रह अंकों के मुद्दे की समीक्षा कर रहा है और एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देगा।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के कई अभ्यर्थियों ने अंकों में बढ़ोतरी का आरोप लगाया है, जिसके कारण रिकॉर्ड 67 अभ्यर्थियों ने शीर्ष रैंक हासिल की, जिनमें एक ही परीक्षा केंद्र के छह अभ्यर्थी शामिल हैं।

हालांकि, एनटीए ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया और कहा कि एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों में किए गए बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर समय बर्बाद करने के लिए अनुग्रह अंक छात्रों के उच्च अंक प्राप्त करने के पीछे के कुछ कारण हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra