ATM से पैसे निकलवाने वाले जरूर देखें ये वीडियो

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 03:03 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आज हमारी लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आ गए हैं। एक तरह से कहे तो टेक्नॉलॉजी ने हमारी जिंदगी की कई सुविधाओं को बड़ा आसान-सा बना दिया है, उनमें से एक है एटीएम (ATM)। एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा से काफी सहूलियत होती है लेकिन इससे कई बार भारी नुकसान भी होता है। दरअसल इन दिनों धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़ गए। कई बार आपके खाते से पैसे निकल जाते हैं और आप ठगे से रह जाते हैं। हम सोच में पड़ जाते हैं कि न तो किसी के साथ ATM का पिन शेयर किया और न ही किसी को कार्ड दिया फिर कैसे किसी ने पैसे निकलवा लिए। तो आपको जानकर हैरानी होगी कि लोग ATM पर हिंडन कैमरा लगाकर आपके कार्ड का क्लोन बना लेते हैं और आपका पासवर्ड भी चुरा लेते हैं।

 

दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि जिस जगह आप अपना एटीएम कार्ड डालते हैं वहां उसके ऊपर से कार्ड को स्केन करने वाली एक छोटी-सी चिप अटेच की हुई थी, इतना ही नहीं जहां से हम अपना ATM कार्ड का पासवर्ड डालते हैं, उस की-बोर्ड के ऊपर छोटा-सा कैमरा लगा हुआ था जिसके जरिए पिन नंबर नोट किया जा रहा था। इस वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा है। वहीं इस वीडियो पर केनरा बैंक की प्रतिक्रिया भी आई है। केनरा बैंक ने वीडियो शेयर करने वाली लड़की को ट्वीट के जरिए रिप्लाई किया कि उनके लिए ग्राहकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

 

बैंक ने ट्वीट किया कि इस वीडियो में दिखाए गए गौमी नगर, दिल्ली एटीएम से स्किमर को हटा दिया गया, कोई डाटा कहीं ट्रांसफर नहीं होगा। बैंक ने लिखा कि हम खुद व्यक्तिगत तौर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रहे हैं कि 10 हजार तक या इससे ज्यादा पैसे निकलवाने से पहले एक OTP आएगी। OTP भरने के बाद ही पैसे निकवा सकेंगे। वहीं इस वीडियो पर कई लोगों की प्रतिक्रिया आई है। ज्यादातर लोगों ने यही कहा कि उनके भी अकाउंट से पैसे निकले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News