The Kerala Story जैसी ही है ये रियल लाइफ स्टोरी, देहरादून के लॉ कॉलेज में हुई धर्म परिवर्तन की घटना

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 03:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बॉलीवुड फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ ने देश भर के लोगों को काफी हैरान कर दिया था। इस फिल्म की कहानी ने सबको एक नई सोच को सोचने पर मजबूर कर दिया था। हाल ही में एक ऐसी ही कहानी फिर से सामने आई है, लेकिन इस वक्त ये केरला से नहीं बल्कि देहरादून से आई है। जहाँ थर्ड ईयर की हिंदू लड़की पर ‘इस्लाम’ का बखान कर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया और न मानने पर उसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई। 

कश्मीरी मुस्लिम लॉ स्टूडेंट रुबीना यूसुफ पर ये आरोप लगे हैं कि उसने दबाव डाला कि वो धर्म परिवर्तन इस्लाम कबूल कर ले, क्योंकि वही सच्चा और सर्वश्रेष्ठ धर्म है और उसके परिचित कश्मीरी मुस्लिम लड़के से निकाह कर ले। उसने ये भी कहा वह लड़का अमीर है और उसे  किसी भी तरह की कोई भी परेशानी नहीं होने देगा। मुबीना इसके लिए उसे ब्लैकमेलिंग भी कर रही थी। मुबीना द्वारा खींची गई लड़की की आपत्तिजनक तस्वीरों को अपना हथियार बना कर यूज करने की कोशिश की।

रिपोर्ट्स की माने तो हिंदू लड़की का नाम सरिता चौधरी है। सरिता ने 2021 में देहरादून के सिद्धार्थ लॉ कॉलेज में अपनी पढ़ाई की शुरूआत की थी। अनंतनाग की रहने वाली मुबीना यूसुफ भी उसके साथ ही पढ़ती थी। दोनों लड़कियों की आपस में अच्छी बनने लग गई थी, जिसके चलते मुबीना ने उसे बहकाने की कोशिश शुरू कर दी थी।वो उससे सनातन धर्म के बारे में उल्टी-सीधी बातें बोलती और कहती कि इस्लाम ही सच्चा धर्म है। वो सबसे अच्छा है। तुम इस्लाम अपना लो, तुम्हें जिंदगी भर कोई दिक्कत नहीं होगी। मैं तुम्हारी शादी अपने अमीर परिचित कश्मीरी लड़के से करा दूँगी, वो तुम्हारा ख्याल रखेगा।

लेकिन जब सरिता ने उसकी बातों को नहीं माना तो वो धमकाने पर उतर आई। यही नहीं, मुबीना ने कथित पर गुरुग्राम की जेल में बंद बदमाशों से भी सरिता को धमकी दिलवाई कि उसकी बात न मानने पर उसके साथ कुछ भी हो सकता है। मुबीना उससे बोलती थी कि अगर वो उसकी पसंद के लड़के से निकाह कर लेगी, तो वो फोटो डिलीट कर देगी। यही नहीं, वो पैसों की भी माँग करती थी।

माता-पिता को बदलते व्यवहार पर हुआ शक
बताया जा रहा है कि मुबीना सरिता के माता-पिता से बाकायदा परमिशन लेकर उसे अपने घर अनंतनाग लेकर गई थी, जहाँ दोनों दस दिन तक रहे। वहाँ मुबीना ने अपने मुस्लिम दोस्त के साथ मीटिंग करके उस पर निकाह करने का दबाव बनाने लगी। वापस आने के बाद लॉ की छात्रा डिप्रेशन में चली गई और घर से बाहर निकलने से डरने लगी। यहाँ तक ​​कि मुबीना की धमकियों के कारण उसने कॉलेज जाना भी बंद कर दिया। बाद में पीड़िता की माँ, जो पेशे से वकील हैं, को लड़की की आपबीती पता चली और उन्होंने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को कहा।

इस बारे में सरिता के माता-पिता ने भी मीडिया से बात की और बताया कि हमनें अपनी बच्ची के व्यवहार में बदलाव पाया। लेकिन जब बच्ची ब्लैकमेलिंग नहीं झेल पाई, तब जाकर हमसे पूरी बात बताई। इस मामले में परिवार ने देहरादून के रायपुर थाने में पुलिस से संपर्क किया और एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में 10 जून 2024 को जबरन वसूली, आपराधिक धमकी और उत्तराखंड स्वतंत्रता अधिनियम-2018 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

मुस्लिम धर्म ही सर्वश्रेष्ठ है
एफआईआर के मुताबिक, पीड़िता ने बताया है, ‘मुबीना यूसुफ मेरे साथ ही सिद्धार्थ लॉ कॉलेज में पढ़ती है। उसने मुझे भरोसे में लेने के बाद कब मेरी फोटो खींची मुझे पता नहीं चला। उसके बाद वो मुझे अपने मुस्लिम धर्म के बारे में बताने लगी कि मुस्लिम धर्म ही सर्वश्रेष्ठ है। तुम अपना सनातन/हिन्दू परिवर्तित करके मुस्लिम बन जाओ, मैं अपने रसूखदार मुस्लिम दोस्त से निकाह करा दूँगी। ये सिलसिला काफी समय तक चलता रहा। एक दिन मैंने तंग आकर मना कर दिया, तो मुबीना आग-बबूला हो गई और कहा, ‘मैंने तेरी प्राइवेट फोटो ले रखी है, नहीं मानी तो वायरल कर दूँगी। और कहती कि मुस्लिम लड़के से निकाह के बाद ही फोटो डिलीट करूँगी। मुबीना ने मुझसे कहा कि मेरे संबंध गैंगस्टरों से है, मैं तुम्हें मरवा दूँगी। यही नहीं, मुबीना मुझसे नए-नए लड़कों से दोस्ती करने और पैसे लाकर देने की डिमाँड करने लगी।’

इस मामले में एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि छात्रा की शिकायत के आधार पर आरोपी मुबीना यूसुफ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जाँच शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस मामले जबरन वसूली, आपराधिक धमकी और उत्तराखंड स्वतंत्रता अधिनियम-2018 की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और जाँच के बाद कठोर कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News