इंजीनियर्स कोर में शामिल हुआ बख्तरबंद टोही वाहनों का पहला बैच, जनरल नरवणे बोले- मजबूत होगा पश्चिमी मोर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 06:32 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में विकसित अगली पीढ़ी के बख्तरबंद इंजीनियर टोही वाहन (एईआरवी) के पहले सेट को मंगलवार को सेना की इंजीनियर्स कोर में शामिल किया गया। एक रक्षा विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने पुणे के पास खड़की में बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप (बीईजी) में एक समारोह में वाहनों को शामिल किया और उन्हें झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रणाली को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन किया गया है और आयुध निर्माणी मेडक तथा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, पुणे द्वारा निर्मित किया गया है। रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण प्रतिबंधों के बावजूद, इन वाहनों की आपूर्ति समय पर हो रही है।

इस मौके पर सेना अध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने कहा कि इन  स्वदेशी उपकरणों और वाहनों से अभियानों में तेजी आएगी और पश्चिमी मोर्चे को इससे विशेष मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन वाहनों को शामिल करने के साथ ही हमने रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

जनरल नरवणे ने कहा कि पश्चिमी सीमा पर तैनात स्ट्राइक कोर और बख्तरबंद संरचनाओं के लिए एईआरवी की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इस प्लेटफॉर्म से टोही प्रक्रियाओं में तेजी आएगी और हमारी सीमाएं अधिक सुरक्षित हो सकेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News