टीम मोदी 3.0 ने अपने प्रमुख लक्ष्य निर्धारित कर कार्यभार संभाला, जानिए किसने क्या कहा

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 02:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कार्यभार संभालने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि गृह मंत्रालय राष्ट्र की सुरक्षा और संरक्षा बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और यह आतंकवाद और माओवाद के खिलाफ एक "सुरक्षा कवच" बना रहेगा। बीजेपी के मुख्य रणनीतिकार, NDA के पूर्व अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा सीट से सांसद ने सहकारिता मंत्रालय का भी कार्यभार संभाला, जिसे नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान एक अलग मंत्रालय के रूप में बनाया गया था। शाह ने पिछले कार्यकाल में इन दोनों मंत्रालयों का नेतृत्व किया था। शाह ने अपने पोस्ट में कहा कि सभी भारतीयों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। मंत्री ने लिखा, "मोदी 3.0 भारत की सुरक्षा के लिए अपने प्रयासों को अगले स्तर तक ले जाएगा और भारत को आतंकवाद, उग्रवाद और नक्सलवाद के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के रूप में तैयार करेगा।"


PunjabKesari
शाह ने एक अलग पोस्ट में कहा कि मोदी सरकार सहकारिता क्षेत्र से जुड़े लाखों लोगों को सशक्त बनाना जारी रखेगी और किसानों को मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगी। शाह ने लिखा, "आज मोदी 3.0 में सहकारिता मंत्री की जिम्मेदारी संभालना सौभाग्य की बात है।" गौरतलब है कि अपने पिछले कार्यकाल में शाह ने व्यवसाय और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए लगभग 60,000 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को डिजिटल बनाने के महत्वाकांक्षी एजेंडे का अनावरण किया था।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करते हुए कहा कि नई सरकार का ध्यान वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ लंबित मुद्दों को सुलझाने पर होगा। जयशंकर ने कहा, "जहां तक ​​पाकिस्तान और चीन का सवाल है, वे अलग-अलग देश हैं और उनके साथ हमारे संबंध भी अलग-अलग हैं, वहां की समस्याएं भी अलग हैं।" उन्होंने कहा, "चीन के मामले में हमारा ध्यान सीमा पर स्थिति पर रहेगा - अभी भी कुछ मुद्दे लंबित हैं और हम उन्हें कैसे हल कर सकते हैं।" कार्यभार संभालने के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने विभाग से भाजपा के घोषणापत्र "मोदी की गारंटी" में निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप तैयार करने को कहा।

एक अधिकारी ने चौहान के हवाले से कहा, "किसानों का कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमें न केवल कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए काम करना है, बल्कि खेती से जुड़े लाखों लोगों के जीवन को बदलने के लिए भी काम करना है।" कार्यभार संभालने के बाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री मोदी के मजबूत विकासोन्मुख शासन ने पूरे देश में प्रगति की लहर को प्रेरित किया है और इस नींव पर निर्माण जारी रखना जरूरी है।" "मैं प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं और मुझे चुनने के लिए मुंबई उत्तर के लोगों का आभारी हूं। कार्यभार संभालते हुए मैं आपके लिए ढेर सारी नई बातें लेकर आया हूं।

PunjabKesari

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल, जिन्होंने दूसरी बार कानून और न्याय मंत्रालय का कार्यभार संभाला, ने कहा, "माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में, मैं समर्पण और निष्ठा के साथ लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।" कार्यभार संभालते हुए, केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप कश्मीर से कन्याकुमारी तक प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत स्थलों को प्रदर्शित करते हुए पर्यटन क्षमता को बढ़ाने की योजनाओं पर प्रकाश डाला। सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले अश्विनी वैष्णव ने कहा, "लोगों ने एक बार फिर भारत और ग्राउंड जीरो के बारे में दृष्टिकोण को आशीर्वाद दिया है।" उन्होंने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की सेवा करने के लिए बधाई। सरकार गरीबों के लिए समर्पित है।"

उन्होंने कहा, "कल अपने कार्यकाल के पहले ही दिन प्रधानमंत्री ने गरीबों और किसानों को समर्पित फैसले लिए। युवाओं के लिए बहुत मजबूत नींव रखी जानी चाहिए। मुझे सेवा का यह अवसर देने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।" पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संचार मंत्री का पदभार ग्रहण किया। सिंधिया ने कहा, "दूरसंचार विभाग और भारतीय डाक विभाग दोनों को वैश्विक और स्थानीय स्तर पर देश और दुनिया भर में लाखों लोगों के दिलों को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News