Corona Virus को लेकर राज्य सरकारें गंभीर, एडवाइजरी जारी...अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 11:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता दिखाते हुए पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली सहित देश की अन्य राज्य सरकारों ने एडवाइजरी जारी की है। फिलहाल देश में किसी के भी कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रस्त होने का समाचार नहीं है लेकिन फिर भी राज्य सरकारों ने जिलों के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने को कहा है और मरीजों की देखभाल से लेकर दवाइयों के सभी पुख्ता बंदोबस्त करने के आदेश दिए हैं। इतना ही नहीं, नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलूर, हैदराबाद तथा कोच्चि के हवाई अड्डों पर थर्मल जांच की जा रही है।

PunjabKesari

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कोरोना वायरस से ग्रस्त अभी कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन जनवरी माह में चीन से वापस आए 5 व्यक्तियों में से 2 को संदिग्ध पाया गया है। उन्हें चिकित्सकीय देख-रेख में रखा गया है। उक्त दोनों में से एक व्यक्ति पानीपत और दूसरा गुरुग्राम से संबंध रखता है। सभी जिला अस्पतालों में अलग वार्ड, उपचार और दवाइयों की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही राज्य सरकार चंडीगढ़ और दिल्ली स्थित अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के संपर्क में है ताकि चीन से आने वाले व्यक्ति की उचित जांच करवाई जा सके। इसके अलावा एयरपोर्ट पर आगंतुकों की स्कैनिंग की जा रही है।

PunjabKesari

दिल्ली में चीन की यात्रा कर चुके 24 से 48 वर्षीय 3 लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में आर.एम.एल. अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है। आर.एम.एल. अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डा. मीनाक्षी भारद्वाज ने बताया कि तीनों व्यक्तियों के नमूनों को परीक्षण के लिए पुणे स्थित आई.सी.एम.आर.-एन.आई.वी. प्रयोगशाला में भेजा गया है। इनमें से 2 व्यक्ति दिल्ली के निवासी हैं और एक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से है।

PunjabKesari

मुंबई में चीन से हाल में लौटे एक व्यक्ति को कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के चलते पुणे के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस मामले के साथ ही महाराष्ट्र में अब तक इस तरह की आशंका के चलते अस्पताल में भर्ती करवाए गए लोगों की संख्या 6 हो गई है। वहीं मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18 से 26 जनवरी के बीच चीन से आने वाले 3756 यात्रियों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की गई, हालांकि अब तक मुंबई में ऐसे किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

PunjabKesari

तमिलनाडु में चीन से लौटे 8 लोगों में घातक विषाणु के लक्षण नहीं दिखे हैं लेकिन उन्हें अगले 28 दिनों तक आम लोगों के साथ नहीं मिलने-जुलने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नगर के हवाई अड्डे पर गत दिवस 8 लोग पहुंचे थे जिनमें से 4 कोयम्बटूर के हैं, 2 नजदीकी पोल्लाची के और 1-1 व्यक्ति चेन्नई और डिंडीगुल का है।

PunjabKesari

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के 2 संदिग्ध मरीज मिलने के बाद राज्य के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मंगलवार को अपने विभाग के अमले को सतर्क रहने के निर्देश दिए। इन मरीजों में चीन से पखवाड़ा भर पहले भारत लौटा मैडीकल विद्यार्थी और उसकी उज्जैन में रहने वाली मां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों से यह भी कहा है कि राज्य के हवाई अड्डों और प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने बताया कि मां-बेटे के रक्त के नमूनों को कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए पुणे के नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News