'अगली सूचना तक ना करें इजराइल और ईरान की यात्रा', युद्ध की आशंका के बीच विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 09:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सीरिया में 11 दिन पहले ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने शुक्रवार को अपने नागरिकों से ईरान और इजराइल की यात्रा नहीं करने को कहा। ताजा घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि अब और भारतीयों को निर्माण क्षेत्र में काम करने के लिए इजराइल जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इससे पहले 64 भारतीय श्रमिकों का पहला जत्था इस महीने की शुरुआत में इजराइल के लिए रवाना हुआ था और भारत से 6,000 से अधिक निर्माण श्रमिकों को अप्रैल और मई में इजराइल के लिए रवाना होना था। दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ रहा है। ईरान ने हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है और तेल अवीव से इस तरह की खबरें हैं कि इजराइली बल किसी अप्रिय स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श में ईरान और इजराइल में रहने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सतर्कता बरतें और अपनी आवाजाही कम से कम रखें। उसने कहा, ‘‘क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि अगले नोटिस तक ईरान या इजराइल की यात्रा नहीं करें।''

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इजराइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं।'' उसने कहा, ‘‘उनसे आग्रह किया जाता है कि अपनी सुरक्षा को लेकर अत्यधिक सतर्कता बरतें और कम से कम आवाजाही रखें।'' इसके कुछ ही देर बाद इजराइल में भारतीय दूतावास ने देश में अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी करते हुए उनसे अनावश्यक यात्राओं से बचने को कहा।

दूतावास ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, ‘‘क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को अनावश्यक यात्रा से बचने, शांत रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।'' उसने कहा, ‘‘दूतावास इजराइल के अधिकारियों के साथ संपर्क में बना हुआ है ताकि हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।'' दूतावास ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराने वाले अपने नागरिकों से दिए गए लिंक पर इस प्रक्रिया को पूरी करने को कहा है।

अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को इस तरह का परामर्श जारी किया है। ईरान से धमकियां मिलने और खुफिया रिपोर्ट में दमिश्क में इजराइल के वाणिज्य दूतावास पर एक अप्रैल को हुए हमले का बदला लेने के लिए तेहरान द्वारा इजराइल में हमले की तैयारी करने के संकेतों के बाद इजराइल पूरी सतर्कता बरत रहा है। इजराइल-₨हमास संघर्ष के बाद इस तरह की खबरें थीं कि इजराइली निर्माण उद्योग 90,000 फलस्तीनी निर्माण श्रमिकों की जगह एक लाख भारतीय श्रमिकों की भर्ती करने पर विचार कर रहा है।

इजराइल की सरकार द्वारा बुधवार को जारी बयान में कहा गया था कि इन श्रमिकों को इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और निर्माण तथा आवास मंत्रालय द्वारा संयुक्त फैसले के बाद ‘एयर शटल' में इजराइल लाया जाएगा। पिछले सप्ताह भारत ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के राजनयिक परिसरों पर हुए घातक हमलों को लेकर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि वह पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव से परेशान है।

ईरान के मीडिया के अनुसार हमले में दो जनरल समेत रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के सात जवान मारे गए थे। इजराइल सात अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल के शहरों पर हुए अभूतपूर्व हमलों के जवाब में गाजा पर अपनी सैन्य कार्रवाई जारी रखे हुए है। भारत तनाव कम करने और फलस्तीन मुद्दे के द्विराष्ट्र समाधान की दिशा में सीधी शांति वार्ता को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए स्थितियां बनाने का आह्वान करता रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News