IMD मौसम अपडेट: इन राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट, बारिश की भविष्यवाणी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है और लोगों को इस पूरे सप्ताह उच्च तापमान की चेतावनी दी है। जबकि कुछ राज्य लू की स्थिति से जूझेंगे, मौसम विभाग ने कई उत्तरी राज्यों के लिए बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में कहा कि अगले पांच दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

IMD ने लोगों को गर्मी के संपर्क से बचने, हल्के, हल्के रंग, ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने और कपड़ा, टोपी या छाता का उपयोग करने की सलाह दी। लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है।

मौसम विभाग ने आगे कहा कि 16-20 अप्रैल के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में ऐसी स्थिति होने की उम्मीद है। मंगलवार-बुधवार के दौरान उत्तरी कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ, बुधवार-गुरुवार को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और मंगलवार-गुरुवार के दौरान तेलंगाना।

मौसम विभाग द्वारा पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों के लिए 20 अप्रैल तक लू की चेतावनी भी जारी की गई है, क्योंकि इस क्षेत्र में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। मौसम एजेंसी ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और बांकुरा जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

आईएमडी वर्षा की भविष्यवाणी
जहां इस सप्ताह कुछ दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी, वहीं उत्तरी राज्यों में ताजा बारिश से बढ़ते तापमान से राहत मिल रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News