भारत में हीटवेव की चेतावनी: ऑरेंज अलर्ट जारी, इस साल लू करेगी परेशान

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 08:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत लगभग भीषण गर्मी की चपेट में है और उत्तर प्रदेश (यूपी) जैसे राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। हर गुजरते दिन के साथ तापमान में बढ़ोतरी के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हीटवेव का सामना कर रहे विभिन्न राज्यों में चेतावनी जारी कर दी है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में भी अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में अगले पांच दिनों के लिए येलो चेतावनी बढ़ा दी गई है।

उत्तरी राज्यों से लेकर दक्षिणी राज्यों तक लू की चेतावनी जारी कर दी गई है और इसके कारण ओडिशा और यूपी जैसे राज्यों में बच्चों सहित कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ रहा है। अब से, गर्मी के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य का ख्याल रखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

इस बीच एक एक्सपर्ट ने बताया, “जब शरीर का तापमान नियंत्रित करने वाला सिस्टम खराब हो जाता है, तो हीट स्ट्रोक होता है। पसीना वह तरीका है जिससे शरीर सामान्य रूप से खुद को ठंडा करता है। हालांकि, अत्यधिक गर्म परिस्थितियों में यह तंत्र ख़राब हो सकता है, जिससे शरीर के तापमान में तेज़ वृद्धि होगी। यह एक खतरनाक और संभावित घातक स्थिति है। हीट स्ट्रोक को शरीर के मुख्य तापमान 104°F (40°C) या इससे अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है। "यह अक्सर उत्तेजना, भ्रम, भटकाव, पसीने की कमी और यहां तक ​​​​कि बेहोशी सहित लक्षणों के साथ होता है।"

 इन तरीकों से हीट स्ट्रोक को काफी हद तक रोका जा सकता है:

1. थर्मोरेग्यूलेशन के नियंत्रण के लिए - यानी, किसी के शरीर को ठंडा करने की प्रक्रिया - व्यक्ति को उचित मात्रा में पानी लेते रहना होगा। पूरे दिन पानी पीना जारी रखें, भले ही किसी को इसकी इच्छा महसूस न हो, और मादक और शर्करा युक्त पेय से दूर रहें, क्योंकि वे शरीर को और भी अधिक निर्जलित कर सकते हैं।

2. दिन के सबसे गर्म समय में ठंडी जगहों की तलाश करें और अधिमानतः वातानुकूलित या छायादार स्थानों पर समय बिताएं। मॉल, सार्वजनिक पुस्तकालय, या यहां तक कि छतरियाँ भी उपयोगी शरणस्थल के रूप में काम कर सकते हैं।

3. यही बात व्यावहारिक रूप से हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनने पर भी लागू हो सकती है जो धूप को प्रतिबिंबित करेंगे और वायु परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करेंगे, जिससे शरीर में गर्मी का अवशोषण कम हो जाएगा। चौड़े किनारे वाले धूप के चश्मे और टोपियां भी धूप से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेंगी।

4. थोड़ा-थोड़ा भोजन खाते रहे। आपके शरीर को ठंडा रहने में मदद मिल सकती है। उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे चयापचय गर्मी बढ़ा सकते हैं और शरीर को गर्म कर सकते हैं। ऐसे फल और सब्जियां चुनें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, जैसे खीरा, संतरा और तरबूज।

5. जब तापमान बढ़ता है, तो छोटे उपकरण जैसे हाथ से चलने वाले पंखे, ठंडा करने वाले तौलिये, या पानी से भरी एक साधारण स्प्रे बोतल भी तत्काल राहत प्रदान कर सकती है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News