US में रह रहे 2 साल के बच्चे के लिए तमिलनाडु सरकार ने विदेश मंत्रालय से मांगी मदद...जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 01:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु सरकार ने अमेरिका में माता-पिता की मृत्यु के बाद दो साल के बच्चे को देश वापस लाने में केंद्र के माध्यम से कानूनी व कूटनीतिक मदद सहित सभी सहायता का आश्वासन दिया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने अधिकारियों को विदेश मंत्रालय के माध्यम से इस मुद्दे को आगे बढ़ाने और बच्चे की जल्द वापसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बच्चे का ध्यान अभी उसके पड़ोसी रख रहे हैं।

 

अमेरिका के मिसीसिपी में पिछले साल मई में बच्चे के माता-पिता मृत मिले थे। तभी से उसकी एक रिश्तेदार और दादा-दादी बच्ची को वापस घर लाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बच्चे की कानूनी हिरासत हासिल करने लिए बच्ची की एक रिश्तेदार ने सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया। इसके बाद, राज्य अल्पसंख्यक कल्याण एवं अनिवासी तमिल कल्याण मंत्री जिंजी के. एस. मस्तान ने ‘तमिलनाडु नोन रेजिडेंट्स तमिल वेलफेयर बोर्ड' को निर्देश दिया कि वह मदुरै में परिवार की मदद करने के लिए कदम उठाए।

 

निर्देशानुसार बोर्ड के अध्यक्ष कार्तिकेय शिवसेनपति ने हाल ही में राज्य के अधिकारियों और उत्तरी अमेरिका के टेनेसी शहर के तमिल संगम संघ के प्रतिनिधियों के साथ आगे की कार्रवाई पर चर्चा के लिए एक परामर्श बैठक बुलाई। अधिकारियों ने कहा कि बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि कानूनी रूप से इस मुद्दे को कैसे सुलझाया जा सकता है क्योंकि बच्चा जन्म से अमेरिकी नागरिक है। राज्य सरकार भारत के विदेश मंत्रालय के जरिए इस मामले पर आगे बढ़ रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News