ढाका में विदेश सचिव श्रृंगला ने PM शेख हसीना से की मुलाकात, राष्ट्रपति कोविंद के दौरे पर चर्चा की

punjabkesari.in Thursday, Dec 09, 2021 - 02:13 PM (IST)

ढाका: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और बांग्लादेश की मुक्ति तथा विजय दिवस के 50 साल के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के ढाका के आगामी दौरे के संबंध में चर्चा की। दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा के लिए दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंचे श्रृंगला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रधानमंत्री हसीना को मैत्री दिवस की 50वीं वर्षगांठ की बधाई दी।

 

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘विदेश सचिव श्रृंगला ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और मैत्री दिवस की 50वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से उन्हें बधाई दी। दिल्ली और ढाका के अलावा 16 देशों में मैत्री दिवस मनाए जाने का उल्लेख किया गया।’’ भारत द्वारा 1971 में बांग्लादेश के गठन को मान्यता दिए जाने के उपलक्ष्य में भारत और बांग्लादेश ने सोमवार को ‘मैत्री दिवस’ मनाया।

 

राष्ट्रपति कोविंद के 15 से 17 दिसंबर तक आधिकारिक दौरे पर बांग्लादेश जाने की उम्मीद है। श्रृंगला ने मंगलवार को बांग्लादेश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापक और बढ़ते सहयोग की समीक्षा की, जिसमें कोविड-19 महामारी से निपटने में सहयोग भी शामिल है। श्रृंगला ने अपने समकक्ष मसूद बिन मोमेन से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सभी मोर्चों पर द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर चर्चा की।

 

वार्ता के बाद श्रृंगला और मसूद ने मीडिया को संयुक्त रूप से संबोधित किया। श्रृंगला ने कहा कि बांग्लादेश और भारत के बीच लंबित द्विपक्षीय मुद्दों पर विचारों में कोई बड़ा अंतर नहीं है। मसूद ने श्रृंगला के साथ बातचीत को ‘‘उपयोगी’’ बताया और कहा कि उन्होंने सभी लंबित मुद्दों के अलावा ‘‘हम अपनी सीमा को शांतिपूर्ण कैसे बना सकते हैं’’ इस पर चर्चा की। श्रृंगला ने विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापक और बढ़ते सहयोग की समीक्षा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News