'अम्फान' की आहट से सहमा देश, वीडियो में देखें किस तरह डरा रहा चक्रवाती तूफान

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना महामारी से सहमे देश को अब एक तूफान डरा रहा है। बंगाल की खड़ी में बना चक्रवाती तूफान ''अंफान'' ने "सुपर साइक्लोन" में तब्दील हो गया है जो आज कई तटीय राज्यों से होकर गुजरेगा, इस दौराना भारी बारिश होगी और समुद्र में चार-पांच मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार तूफान की उच्चतम रफ़्तार 220-240 (अधिकतम 265) किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। 

 

विकराल रूप ले चुके तूफान की कुछ तस्वीरे और वीडियो भी सामने आई है जो डरा दने वाली हैं। इन वीडियो में तेज हवाओं के साथ समुद्र की ऊंची-ऊंची लहरें भी उठती हुई दिखाई दे रही हैं। स्थानीय प्रशासन की ओर से लगातार लोगों से तटीय इलाकों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है। तूफान के प्रभाव से मंगलवार शाम को उत्तरी ओड़िशा के पांच जिलों - केंद्रापाड़ा, जगतसिंहपुर, भद्रक, बालेश्वर और मयूरभंज में भारी बारिश और तेज हवाएं चली। 

 

मौसम विभाग के मुताबिक  ‘अम्फान' का केंद्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर था, जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 520 किलोमीटर दक्षिण, दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 800 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है। इसे अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में कमजोर होकर उत्तर-उत्तरपूर्व की दिशा में बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंचने और बुधवार की दोपहर या शाम तक पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों के बीच दीघा और हटिया द्वीप से गुजरने का अनुमान है तथा तूफान में हवाओं की गति निरतंर 155 से 165 किलोमीटर प्रति बनी रहेगी जो बीच-बीच में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

 

इसके असर से ओडिशा के पुरी, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और खुर्दा जिलों के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है और धीरे-धीरे हवा की गति और बारिश की अधिकता बढ़ सकती है। खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने एहतियाती कदम के तौर पर 11 लाख लोगों को निकालने की व्यवस्था की है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 14 इकाइयां और ओडिशा आपदा त्वरित कार्य बल (ओडीआरएएफ) की 20 टीमों को उन जिलों में तैनात किया गया है जिनके इससे प्रभावित होने की आशंका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News