जम्मू में 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुले

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 10:44 PM (IST)

जम्मू : कोरोन वायरस महामारी की वजह से कई महीनों तक बंद रहने के बाद पूरे जम्मू में 10 वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल सोमवार को खुल गए। सरकार ने इस बाबत नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि निजी और सरकारी स्कूलों में दोनों कक्षाओं में हाजिरी कम रही। हालांकि, उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढऩे की उम्मीद है।

कोविड- 19 के प्रसार को रोकने के लिए विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों समेत सभी शिक्षण संस्थानों को इस साल 18 अप्रैल को बंद कर दिया गया था। कई उच्च शिक्षण संस्थान कोविड रोधी टीका लगवा चुके विद्यार्थियों के लिए इस महीने के शुरू में खुल गए थे।

राज्य कार्यकारी समिति (एसईसी) के अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव अरूण कुमार मेहता द्वारा रविवार शाम जारी नए कोविड नियंत्रण दिशा-निर्देशों के मुताबिक, कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए कुछ शर्तों के साथ स्कूलों को खोलने की इजाजत दी गई है। इन शर्तों में संबंधित उपायुक्त से अनुमति लेना और कोविड उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन करना शामिल है।

आदेश में कहा गया है कि शिक्षण संस्थान में 12वीं कक्षा के टीका लगवा चुके विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाएं लगेंगी और छात्रों की PunjabKesariसंख्या एक दिन में 50 फीसदी की सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं संबंधित उपायुक्त ने कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को सीमित संख्या में स्कूल बुलाने की अनुमति दी है। एक दिन में 50 फीसदी छात्रों को ही स्कूल बुलाया जा सकता है तथा स्कूल प्रबंधन कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन सुनिश्चित करेगा।

आदेश के मुताबिक, एंटीजन या आरटी-पीसीआर जांच के बाद ही स्कूलों में छात्रों को आने दिया जाएगा और जांच माता-पिता एवं छात्र की सहमति से होगी। शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य रामेश्वर मेंगी ने कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 3,000 विद्यार्थियों में से पहले दिन करीब 20 प्रतिशत छात्र स्कूल आए।

 

उन्होंने कहा, "हमें 60 प्रतिशत छात्रों के माता-पिता से सहमति मिल गई है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ेगी।" उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं के अधिकतर छात्रों का टीकाकरण नहीं हुआ है क्योंकि वे अभी 17 वर्ष के ही हैं। मेंगी ने कहा कि यह मुद्दा जम्मू के उपायुक्त के समक्ष उठाया गया था और उन विद्यार्थियों को ही स्कूल में प्रवेश की अनुमति होगी, जिनके पास कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News