10वीं कक्षा की बोर्ड की टाॅपर अपने चेहरे के बालों को लेकर हुई ट्रोल, यूजर्स ने दिया करारा जवाब

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  उत्तर प्रदेश के सीतापुर की एक किशोरी प्राची निगम ने 98.5 प्रतिशत के स्कोर के साथ राज्य की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल की। हालांकि, उनकी उपलब्धि पर उनकी शक्ल-सूरत को निशाना बनाने वाली ऑनलाइन ट्रोलिंग की लहर ने ग्रहण लगा दिया।

PunjabKesari

प्राची निगम के चेहरे पर बाल होने की वजह से भद्दी टिप्पणियाँ और सीधे तौर पर सेक्सिस्ट टिप्पणी सामने आई। कुछ ट्रोल्स ने रूढ़िवादी सौंदर्य मानकों के अनुरूप किशोरी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करने का भी सहारा लिया।

PunjabKesari

हालाँकि, दूसरों के पास यह नहीं था। कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ता प्राची निगम के बचाव में उतर आए, उन्होंने ट्रोल्स की निंदा की और युवा लड़कियों पर मनमाने सौंदर्य मानकों को थोपने का विरोध किया।

PunjabKesari

कई लोगों ने एक युवा व्यक्ति पर ऐसी नकारात्मकता के संभावित भावनात्मक प्रभाव पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उनके चेहरे पर बाल पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) के कारण हो सकते हैं, जो मासिक धर्म की उम्र की महिलाओं को प्रभावित करने वाली एक सामान्य हार्मोनल स्थिति है।

PunjabKesari

कौन हैं प्राची निगम?
सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, सीतापुर की छात्रा प्राची निगम ने 600 में से 591 अंकों के साथ यूपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा में टॉप किया। आश्चर्य और खुशी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं टॉपर बनूंगी। मैंने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया लेकिन शीर्ष रैंक की उम्मीद नहीं की थी। मुझे अपनी कड़ी मेहनत पर गर्व है।"

प्राची ने कहा कि वह इंजीनियर बनने की इच्छा रखती है और आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा पास करने की योजना बना रही है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय लगातार प्रयास को दिया और नियमित कक्षा उपस्थिति के महत्व पर जोर दिया।

प्राची निगम की कहानी सिर्फ अकादमिक उत्कृष्टता के बारे में नहीं है; यह नकारात्मकता के सामने उसके लचीलेपन का प्रमाण है। यह अकादमिक उपलब्धियों का जश्न मनाने और अवास्तविक सौंदर्य मानकों को खत्म करने की आवश्यकता को भी घर करता है जो युवा महिलाओं पर अनुरूप होने के लिए दबाव डालते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News