भारतीय शेयर बाजारों में विदेशी निवेश में रिकॉर्ड उछाल, पिछले 2 हफ्तों में दिखी वृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय शेयर बाजारों में विदेशी निवेश में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिल रहा है, खास तौर पर अमेरिका से। हाल ही में आए चुनाव नतीजों के बाद ऐसा लग रहा है कि विदेशी निवेशकों में भरोसा बढ़ा है। एलारा कैपिटल के सुनील जैन ने कहा, "चुनाव नतीजों पर स्पष्टता पाने के लिए बहुत सारे फंड किनारे बैठे थे। पिछले 2 हफ्तों से हम भारत में निवेश करने के लिए भीड़ देख रहे हैं।"

पिछले दो हफ्तों में, भारत-समर्पित निवेश फंडों में 2.4 बिलियन डॉलर का चौंका देने वाला प्रवाह हुआ है। यह अब तक दर्ज किए गए निवेश की सबसे तेज गति है। अमेरिका इस नए निवेश का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसने 700 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है। जैन ने कहा, "सबसे बड़ा प्रवाह अमेरिकी निवेशकों ($700 मिलियन) से हुआ, उसके बाद आयरलैंड ($447 मिलियन) और जापान ($433 मिलियन) का स्थान रहा। दिलचस्प बात यह है कि हमने कोरिया से भी $130 मिलियन का प्रवाह देखा। भारत का सारा प्रवाह लार्ज कैप फंडों में बना हुआ है, जबकि मिड और स्मॉल कैप फंडों में प्रवाह में अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ है।"

PunjabKesari

विदेशी निवेशक चीन से तेजी से पैसा निकाल रहे हैं। पिछले तीन हफ्तों में, चीन में विदेशी निवेशकों ने 2.3 बिलियन डॉलर का शुद्ध बहिर्वाह देखा है। एलारा कैपिटल की रिपोर्ट में कहा गया है, "पिछले 3 सप्ताहों में चीन से भारत में विदेशी फंडों का आना-जाना और भी तेज हो गया है। पिछले 3 सप्ताहों में चीन के फंडों से FII का 2.3 बिलियन डॉलर का बहिर्वाह हुआ है। महत्वपूर्ण बात यह है कि लंबे समय के बाद, पिछले 3 सप्ताहों में जापान से आने वाला प्रवाह भी नकारात्मक हो गया है, जिसमें 753 मिलियन डॉलर का बहिर्वाह हुआ है। ताइवान और ब्राजील से भी विदेशी निवेश में तेजी आई है। ऐसा लगता है कि इसका अधिकांश हिस्सा भारत में आया है।"

भारत में आने वाला विदेशी धन मुख्य रूप से बड़ी, स्थापित कंपनियों को लक्षित कर रहा है। छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों में निवेश अभी तक नहीं बढ़ा है। वैश्विक स्तर पर भी, बड़ी, स्थापित कंपनियों और कमोडिटी जैसी जोखिम भरी संपत्तियों में निवेश करने की प्रवृत्ति है। जैन का मानना ​​है कि भारत में फंडों के तेजी से आने का कारण फियर ऑफ मिसिंग आउट (FOMO) है। जबकि भारत में निवेश बढ़ रहा है, मेक्सिको एकमात्र ऐसा उभरता हुआ बाजार है जो समान वृद्धि का अनुभव कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News