लोकसभा का सत्र आज से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर सदन में शोरगुल के आसार, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 03:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है, जिसमें नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद, 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को संसद के निचले सदन का अस्थाई अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किए जाने के कारण सत्र के दौरान लोकसभा में शोरगुल होने के आसार हैं।
PunjabKesari
नीट-यूजी विवाद: सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ली; बिहार में पांच और लोग गिरफ्तार 
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं की जांच रविवार को सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली, जबकि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने पांच और लोगों को गिरफ्तार किया, जिसके साथ ही कथित पेपर लीक मामले में गिरफ्तार लोगों की कुल संख्या बढ़कर 18 हो गई है।

सत्र के पहले दिन संसद में एकत्रित होंगे सांसद, एक साथ लोकसभा तक मार्च करेंगे 
राष्ट्रीय राजधानी में 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के लोकसभा सदस्य सोमवार सुबह संसद परिसर में एकत्र होंगे और एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे। विपक्षी गठबंधन से जुड़े एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी।

NTA: परीक्षा सुधारों पर केंद्र के उच्च स्तरीय पैनल की बैठक आज 
परीक्षा सुधारों पर सुझाव देने और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के कामकाज की समीक्षा के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का उच्च स्तरीय पैनल सोमवार को बैठक करेगा। शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से होने वाली परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पूर्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रमुख के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय पैनल का गठन किया था। 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री आज दिल्ली में लोकसभा सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल 
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी सोमवार को दिल्ली पहुंचकर नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को नये सदस्यों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू होगा। 

अतिरिक्त अंक नीति रद्द करने के खिलाफ हरियाणा की याचिका पर आज न्यायालय में सुनवाई 
उच्चतम न्यायालय सोमवार को हरियाणा सरकार की एक याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी गई है, जिसमें भर्ती परीक्षाओं में राज्य के निवासियों को अतिरिक्त अंक देने की राज्य की नीति को रद्द कर दिया गया है। 

दिल्ली हवाई अड्डे पर बम की अफवाह का मामला : नाबालिग ने ‘महज मजाक में' भेजा था ईमेल 
दिल्ली हवाई अड्डे को ईमेल भेजकर, दुबई जाने वाले विमान में बम रखे होने की झूठी सूचना देने के आरोप में 13 वर्षीय एक लड़के को पकड़ा गया। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त (आईजीआई हवाई अड्डा) ऊषा रंगनानी ने बताया कि लड़के ने कुछ दिन पहले बम की झूठी सूचना देते हुए फोन करने वाले एक अन्य किशोर से जुड़ी खबरों से प्रभावित होकर ‘‘महज मजाक में'' ईमेल भेजा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News