शाह से मिले सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता, वहीं हापुड़ में कैमिकल फैक्ट्री में आग लगने से 12 लोगों की मौत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Sunday, Jun 05, 2022 - 07:01 AM (IST)

नई दिल्लीः दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के पिता और मां ने शनिवार को चंडीगढ़ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। जानकारी अनुसार मूसेवाला के घरवालों ने शाह से हत्याकांड की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। इस दौरान भाजपा के कई बड़े नेता भी मौजूद रहे। 
PunjabKesari
उधर हापुड़ जनपद के धौलाना औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार दोपहर प्लास्टिक गन बनाने वाली फैक्ट्री में भयानक विस्फोट के साथ आग लग गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 21 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। विस्फोट से आसपास की तीन फैक्ट्रियां भी क्षतिग्रस्त हो गईं। फैक्ट्री में लगे ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी के कारण विस्फोट होना बताया जा रहा है। इस मामले में फैक्टी मालिक और ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें-  

कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी को पुलिस ने लखनऊ से गिरफ्तार  
कानपुर हिंसा मामले में मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई। जफर हयात हाशमी ने फेसबुक पोस्ट के जरिए लोगों को कानपुर में बाजार बंद करने और जेल भरो आंदोलन की अपील की थी। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद जिस प्रकार से कानपुर में हिंसा भड़की, उस मामले में पुलिस ने जफर हयात हाशमी को जिम्मेदार ठहराया है।

ओडिशा कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं नए चेहरे
ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष सहित राज्य के सभी 20 मंत्रियों ने शनिवार को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। नवीन पटनायक के मुख्यमंत्री बनने के बाद से यह पहला मौका है, जब विधानसभा अध्यक्ष के साथ पूरे मंत्रिमंडल का इस्तीफा हुआ है। रविवार को नए मंत्रिमंडल शपथ विधि समारोह रखा गया है। ऐसे में नए मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा, उसको लेकर चर्चा शुरू हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है।

सेना में चार साल के लिए होगी सैनिकों की भर्ती, सरकार बना रही 'अग्निपथ' का प्लान 
देश की तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती के लिए शीर्ष सैन्य अधिकारी नई योजना बना रहे हैं। शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में तीन सेनाओं के प्रमुखों सहित देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को तीनों रक्षा सेवाओं में सैनिकों को भर्ती करने की नई 'अग्निपथ' भर्ती योजना के बारे में जानकारी दी। 

इस योजना के मुताबिक, पहले जवानों को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। छह महीने पूरे होने के बाद जवानों को केवल 4 साल के लिए तीनों सेनाओं में भर्ती किया जाएगा। इस दौरान जवानों को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा। चार साल का समय पूरा हो जाने के बाद लगभग 75 प्रतिशत जवानों को रिटायर कर दिया जाएगा। इसके बदले में उन्हें 10-12 लाख रुपए की आकर्षक धनराशि दी जाएगी। वहीं, बचे हुए 25 प्रतिशत जवानों को लंबी अवधि के लिए आगे सेवा विस्तार दिया जाएगा। 

पंजाब कांग्रेस में बड़ी टूट, कई बड़े नेता और पूर्व मंत्री बीजेपी में शामिल 
पंजाब विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। पार्टी के कई पुराने नेता पार्टी छोड़कर जा रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को कांग्रेस के कई बड़े नेता बीजेपी में शामिल होंगे। कांग्रेस के जो नेता बीजेपी में शामिल होंगे उनमें पूर्व मंत्री बलबीर सिंह, राज कुमार वेरका, गुरप्रीत कांगड़ और मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह हैं। इन सभी नेताओं ने बीजेपी नेता सुनील जाखड़ और मजिंदर सिंह सिरसा के साथ बैठक की है और वो विधिवत बीजेपी का हिस्सा बन गए। 

5 दिनों तक हीटवेव का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी की राज्यों की सूची 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पांच दिनों तक देश के कुछ राज्यों में हीटवेव गर्म हवाओं का अनुमान व्यक्त किया है। आईएमडी द्वारा जारी सूची के मुताबिक राजस्थान, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, दक्षिणी पंजाब और दक्षिणी हरियाणा-दिल्ली में हीटवेव की स्थिति रहेगी। 

नीरव मोदी के 110 करोड़ के फ्लैटों समेत इन संपत्तियों की हो रही नीलामी 
भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी की कई संपत्तियों की नीलामी के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने कानूनी प्रक्रिया शुरू की है। ईडी ने नीरव मोदी के वर्ली स्थित समुद्र महल में 110 करोड़ के तीन फ्लैट, ब्रीच कैंडी में एक फ्लैट, नीरव मोदी का अलीबाग बंगला, एक पवन चक्की और एक सौर ऊर्जा परियोजना की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है। नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 6,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। ईडी इसी रकम को वसूलने के लिए नीरव मोदी की संपत्तियों की नीलामी कर रही है। सूत्रों के अनुसार इस नीलामी से ईडी को कुछ सौ करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। 

अडानी ग्रुप ने अब इस पावर कंपनी को खरीदा, 1913 करोड रुपए में पूरी हुई डील
एस्सार पावर लिमिटेड अपनी दो पावर ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट में से एक अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड को 1,913 करोड़ रुपए में बेचने पर सहमत हो गई है। यह बिक्री कंपनी की ऋण चुकाने की रणनीति का एक हिस्सा है। एस्सार ने पिछले तीन वर्षों में बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 1.8 लाख करोड़ रुपए से अधिक कर्ज चुकाया है। 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News