Ration Card के खिलाफ सरकार का बड़ा एक्शन! 40 हजार कार्ड किए गए रद्द

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 11:08 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राशन कार्ड धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है। दिल्ली सरकार ने verification check के दौरान 40 हजार राशन कार्डों को रद्द कर दिया है। यह फैसला फर्जी राशन कार्ड की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लिया गया है। जिन कार्डधारकों के राशन कार्ड रद्द किए गए हैं, उनके लिए नए कार्ड जारी किए जाएंगे।

दिल्ली सरकार का खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पिछले तीन महीने से राशन नहीं लेने वाले कार्ड धारकों की जांच कर रहा था। वर्तमान में दिल्ली में 19 लाख राशन कार्ड धारक हैं, जिनके माध्यम से 71 लाख लोगों को राशन प्रदान किया जा रहा है।

राशन कार्ड गरीब जनता को मुफ्त राशन प्रदान करने के लिए होते हैं, और इसका लाभ केवल गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को मिलता है। हालांकि, कई लोग फर्जी दस्तावेजों के जरिए राशन कार्ड प्राप्त कर लेते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने अभियान चलाया, जिसके तहत अब तक 40 हजार राशन कार्ड रद्द किए गए हैं। इस प्रक्रिया में उन लोगों की जांच की गई जिन्होंने लंबे समय से राशन लेना बंद कर दिया था।

बायोमैट्रिक सिस्टम से कम हुई धांधली
राशन कार्डधारकों की राशन लेने में कमी के चलते बायोमैट्रिक सिस्टम की जांच शुरू की गई थी। इस प्रणाली में राशन लेने वालों की पूरी जानकारी दर्ज की जाती है, जिससे राशन की चोरी में कमी आई है। इसके बाद, विभाग ने घर-घर जाकर उन लोगों की पहचान की जिनके राशन कार्ड पर दर्ज पते सही नहीं थे। इनमें से कई लोग 2020-21 के कोरोना महामारी के दौरान अपने गांव लौट गए थे और वापस नहीं आए, जिससे उनके कार्ड रद्द कर दिए गए। खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने राशन कार्ड के माध्यम से राशन लेते रहें ताकि किसी को असुविधा न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News