रामजस कॉलेज विवाद: छात्रों की लड़ाई में कूदे नेता, गुरमेहर के समर्थक व विरोधी आमने-सामने

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2017 - 08:39 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में रामजस कॉलेज विवाद थमने की बजाय बढ़ता जा रहा है। इसके विरोध में सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट डालने वाली छात्रा के समर्थक व विरोधी आमने-सामने डट गए हैं। दूसरे शब्दों में इस मामले को राजनीतिक रंग देना शुरू कर दिया गया है। सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डी.यू.) की छात्रा गुरमेहर कौर एक बार फिर मीडिया के सामने आईं तथा उनके तेवर और सख्त दिखे।

गुरमेहर के समर्थक
-इस विवाद में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ कई विपक्षी नेता भी कूद पड़े हैं। गुरमेहर कौर के समर्थन में ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि डर की तानाशाही के खिलाफ  हम अपने छात्रों के साथ हैं। गुस्से, असहिष्णुता और जहालत में उठी हर आवाज के लिए एक गुरमेहर कौर होगी।  

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरमेहर का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह खुद को दुष्कर्म की धमकी के मुद्दे पर बात कर रही है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि यह भाजपा है जो हमारे देश को बर्बाद कर देगी। सभी को उसकी गुंडागर्दी के खिलाफ खड़े होना चाहिए।

-पूर्व महा न्यायवादी सोली सोराबजी ने कहा कि यह शर्मनाक है। यह नहीं हो सकता। महिलाओं को ऐसी धमकी नहीं दे सकते। यह गरिमापूर्ण नहीं है। इसे सख्ती से रोका जाना चाहिए।

-दिल्ली विश्वविद्यालय में छिड़े विवाद के बीच कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेतली की टिप्पणी की आलोचना की। उन्होंने सवाल उठाया कि वर्ष 1975 में विश्वविद्यालय के छात्र संघ की अगुवाई करते समय क्या वह ‘विनाश के गठजोड़’ का नेतृत्व कर रहे थे। गौरतलब है कि शनिवार को जेतली ने कहा था कि भारत के कुछ परिसरों में ‘विनाश का गठजोड़’ चल रहा है और अलगाववादी एवं अति वामपंथी एक ही भाषा बोल रहे हैं।  बता दें कि जेतली 1974-75 में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के अध्यक्ष थे।

-मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने रामजस कालेज में हिंसा की घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ए.बी.वी.पी.) फासीवादी तरीके से विश्वविद्यालयों पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है।

-कांग्रेस ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कालेज में हुई हिंसा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ए.बी.वी.पी.) को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का समर्थन प्राप्त है। हिंसा संघ परिवार के खून में है। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने आरोप लगाया कि विद्यार्थी परिषद हर जगह लोगों और छात्रों को डराने-धमकाने का प्रयास कर रही है।

गुरमेहर के विरोध में
-भाजपा के कर्नाटक से सांसद प्रताप सिन्हा ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट के लिए चर्चित दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा गुरमेहर कौर की तुलना अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से कर दी। सिन्हा मैसूर से भाजपा के सांसद हैं।

-गुरमेहर कौर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अभिनेता रणदीप हुड्डा के साथ ट्विटर वार में भिड़ गईं। हुड्डा ने उन्हें ‘राजनीतिक मोहरा’ बताया था।
सहवाग ने भी हाथ में तख्ती लेकर एक तस्वीर सांझी की। उस तख्ती पर लिखा है ‘‘आई डिड नॉट स्कोर टू ट्रिप्पल सैंचुरीज, माई बैट डिड। (मैंने 2 तिहरे शतक नहीं मारे, मेरे बल्ले ने मारे।)’’ जहां अनेक ट्विटर इस्तेमाल करने वालों ने क्रिकेट मैच की तुलना युद्ध से करने के लिए सहवाग की आलोचना की, वहीं कुछ ने सराहा भी।

-गुरमेहर कौर मामले में अब पहलवान बबीता फोगाट ने भी ट्वीट कर दंगल की शुरुआत कर दी है। बबीता ने गुरमेहर पर कहा है, 'जो अपने देश के हक में बात नहीं कर सकती, उसके हक में बात करना ठीक है क्या?'

गुरमेहर को मिली सुरक्षा
गुरमेहर की ओर से लिखित शिकायत के बाद 2 महिला कांस्टेबल उसकी सुरक्षा में तैनात की गई हैं। दरअसल, गुरमेहर की ए.बी.वी.पी के खिलाफ शुरू की गई मुहीम के बाद उन्हें मारने और रेप की धमकियां मिल रही थीं जिसके खिलाफ गुरमेहर ने DCW में शिकायत की थी। वहीं गुरमेह ने ए.बी.वी.पी. पर पलटवार करते हुए कहा कि मुझे कोई देशभक्ति मत सिखाए। सभी छात्रों को उनके साथ इस जंग में शामिल होना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News