राजनाथ सिंह ने HAL के नए प्‍लांट का किया शुभारंभ, फाइटर जेट LCA Tejas का उत्‍पादन हो सकेगा दोगुना

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 05:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को बेंगलुरू में हिस्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिडेट (एचएएल) के नए प्लांट का उद्घाटन किया, इससे भारत में बने फाइटर जेट LCA तेजस का उत्पादन दोगुना किया जा सकेगा। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत अपनी रक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रह सकता। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश अपनी रक्षा उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में तत्पर है। हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस न केवल स्वदेशी है बल्कि अनेक मानकों पर अपने विदेशी समकक्षों से बेहतर और अपेक्षाकृत सस्ता भी है।

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘अनेक देशों ने तेजस में रुचि दिखाई है। भारत कुछ साल में रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में 1.75 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल करेगा।'' HAL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन ने हाल ही में कहा था कि 48,000 करोड़ रुपये के सौदे के तहत तेजस एलसीए की भारतीय वायुसेना (IAF) को आपूर्ति मार्च 2024 से शुरू होगी और 83 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति पूरी होने तक हर साल करीब 16 विमानों को शामिल किया जाएगा।

माधवन ने यह भी कहा था कि अनेक देशों ने तेजस खरीदने में रुचि दिखाई है और निर्यात का पहला ऑर्डर अगले कुछ साल में आ सकता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा पर मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) ने 13 जनवरी को इस सौदे को मंजूरी दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News