रेल सफर अब और भी सुरक्षित, एक व्हाट्सएप मैसेज पर मिलेगी फटाफट मदद
punjabkesari.in Monday, May 05, 2025 - 01:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक नई सेवा शुरू करने जा रहा है। इसके तहत, अब यात्रियों को अपनी शिकायत दर्ज कराने या मदद मांगने के लिए स्टेशन जाने या हेल्पलाइन नंबर पर बार-बार कॉल करने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे एक स्पेशल WhatsApp नंबर जारी करने वाला है, जिस पर यात्री सीधे अपनी समस्या भेज सकेंगे और कुछ ही मिनटों में समाधान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
WhatsApp पर शिकायत करो, तुरंत मिलेगा जवाब
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, यात्रियों की समस्याओं का फटाफट समाधान करने के लिए AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित चैट सिस्टम तैयार किया गया है। जैसे ही यात्री WhatsApp नंबर पर मैसेज करेंगे, उन्हें एक ऑटोमैटिक रिप्लाई मिलेगा जिसमें उनसे उनकी समस्या के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद संबंधित अधिकारी खुद यात्री से संपर्क करेगा और समाधान करेगा।
क्या होगी इस WhatsApp सेवा की खासियत?
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यात्री किसी भी समय, यात्रा के दौरान या पहले, WhatsApp नंबर पर शिकायत भेज सकेंगे।
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एक AI जनरेटेड संदेश के जरिए जानकारी ली जाएगी ताकि परेशानी को बेहतर समझा जा सके।
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यात्रियों को हर अपडेट उसी चैट विंडो पर मिलते रहेंगे, जिससे ट्रैक करना आसान होगा।
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रेलवे अधिकारी कॉल करके तत्काल समाधान देने की कोशिश करेंगे।
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सेवा 24x7 उपलब्ध रहेगी, ताकि किसी भी वक्त सहायता मिल सके।
कब से मिलेगा WhatsApp नंबर?
सूत्रों की मानें तो इस सप्ताह के अंत या अगले हफ्ते की शुरुआत तक Indian Railway यह सेवा शुरू कर सकता है। इससे यात्रियों को ट्रेन में सफर करते समय किसी भी समस्या – जैसे संदिग्ध व्यक्ति, गंदगी, सीट विवाद या किसी अन्य असुविधा – पर तुरंत प्रतिक्रिया मिल सकेगी।
रेलवे क्यों कर रहा बदलाव?
भारतीय रेलवे को देश की "लाइफलाइन" कहा जाता है और यह हर दिन करोड़ों लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाती है। ऐसे में यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाना और सफर को सुरक्षित बनाना रेलवे की प्राथमिकता है। Railway की यह WhatsApp आधारित सेवा न सिर्फ तकनीक का बेहतर इस्तेमाल है बल्कि यह यात्रियों को सशक्त बनाने का एक बड़ा कदम भी है, ताकि वे अपनी आवाज आसानी से उठा सकें।
आने वाले समय में और सुविधाएं
रेलवे का यह पहला कदम नहीं है। पहले भी "रेल मदद", "139 सेवा", और अन्य डिजिटल सुविधाएं शुरू की जा चुकी हैं। अब WhatsApp सेवा जुड़ने से रेलवे का यात्री संपर्क तंत्र और भी मजबूत होने वाला है।