AC कोच में TT की नजर पड़ी तो यात्री टॉयलेट में जा छिपा...पीछा कर जब दरवाजा खोला तो अंदर का सीन देख चढ़ गया पारा

punjabkesari.in Monday, Jul 14, 2025 - 08:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: AC कोच में जब एक यात्री अचानक टॉयलेट में घुसा तो टिकट जांच अधिकारी भी उसके पीछे-पीछे पहुंच गए। दरवाजा खटखटाने पर गेट नहीं खोला गया, लेकिन जब अंदर का दृश्य सामने आया, तो टीटी का गुस्सा फूट पड़ा और उसने तुरंत कार्रवाई कर दी।

दरअसल, प्रयागराज रेलवे डिवीजन में यात्रियों के बीच अनुशासन और नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए जोरदार अभियान चलाया गया है। टिकट निरीक्षकों की एक टीम ने एसी कोच में जब जाकर चेकिंग शुरू की, तो एक यात्री संदिग्ध व्यवहार करते हुए तुरंत टॉयलेट में जाकर छिप गया। जब टिकट जांच अधिकारी ने टॉयलेट का दरवाजा खटखटाया तो पहले उसने खोला नहीं लेकिन जब यात्री ने दरवाजा खोला, तो अंदर का नजारा देखकर जांच अधिकारी का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। दरअसल, उस यात्री ने सिगरेट पी रहा था, जो रेलवे में सख्त मना है। इस उल्लंघन पर उस पर जुर्माना लगाया गया।

इसके साथ ही जून के पहले 15 दिनों में प्रयागराज मंडल के तीन प्रमुख स्टेशनों - प्रयागराज जंक्शन, मिर्ज़ापुर और प्रयागराज छिवकी- पर बिना टिकट यात्रा, अनुचित टिकट, अवैध सामान, गंदगी फैलाने और अवैध विक्रेताओं के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान कुल 24 अवैध विक्रेताओं को पकड़ा गया और रेलवे सुरक्षा बल के हवाले कर दिया गया, जिनमें से 6 को न्यायिक कार्रवाई के बाद जेल भेज दिया गया।

प्रयागराज जंक्शन पर 15 ट्रेनों की जांच के दौरान 340 यात्रियों से कुल 2,30,620 रुपये जुर्माने के रूप में वसूले गए। बिना टिकट यात्रा करने वाले 142 यात्रियों से 1,38,180 रुपये और गलत टिकट का उपयोग करने वाले 196 यात्रियों से 91,840 रुपये जुर्माना लिया गया। वहीं, गंदगी फैलाने वाले 2 यात्रियों से 600 रुपये जुर्माना वसूला गया।

मिर्ज़ापुर स्टेशन पर भी वाणिज्य विभाग के 7 टिकट निरीक्षक, रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस के सहयोग से 6 ट्रेनों की जांच हुई, जिसमें 16 अवैध विक्रेताओं को पकड़ा गया और सुरक्षा बल को सौंपा गया।

इसी प्रकार प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर 20 ट्रेनों की जांच के दौरान 343 यात्रियों से 2,07,950 रुपये जुर्माना वसूला गया। यहां बिना टिकट यात्रा करने वाले 117 यात्रियों से 1,05,700 रुपये और अनियमित टिकट वाले 221 यात्रियों से 1,01,250 रुपये वसूले गए। साथ ही गंदगी फैलाने वाले 5 यात्रियों से 1,000 रुपये जुर्माना लिया गया।

रेलवे प्रशासन ने इन अभियान के जरिए साफ तौर पर संदेश दिया है कि नियमों की अवहेलना बर्दाश्त नहीं की जाएगी और यात्रियों को सफर के दौरान अनुशासन बनाए रखना होगा। यह कार्रवाई यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


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Content Writer

Anu Malhotra

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