पीएम मोदी और लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री करेंगे वार्ता, दो दशक बाद होगी द्विपक्षीय वार्ता

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 09:59 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत और लक्जमबर्ग के बीच वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बृहस्पतिवार को होने वाले सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने समकक्ष जेवियर बेटेल के साथ द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उसके मुताबिक यह भारत और लक्जमबर्ग के बीच पिछले दो दशकों इस प्रकार का पहला सम्मेलन होगा जिसमें सिर्फ दोनों शामिल रहेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेता इस दौरान कोविड-19 के बाद के विश्व की स्थिति को लेकर भारत और लक्जमबर्ग के बीच सहयोग को मजबूती प्रदान करने सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता आपसी हित से जुड़े अंतरराष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।''

भारत और लक्जमबर्ग के बीच हाल के वर्षों में उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान का सिलसिला जारी रहा है। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच अब तक तीन बार मुलाकातें भी हो चुकी हैं। लक्जमबर्ग विश्व के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में एक है। कई भारतीय कंपनियों ने लक्जमबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में ‘‘ग्लोबल डिपाजटॉरी रिसीट'' के माध्यम से वित्तीय संसाधन जुटाए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News