सुप्रीम कोर्ट में सभी 34 जजों के पद भरे, राष्ट्रपति ने दी दो नए जजों की नियुक्ति की मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 03:07 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुप्रीम कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर. महादेवन को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया है। जस्टिस सिंह मणिपुर से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से इन दोनों के नामों की सिफारिश की थी।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने 11 जुलाई को इन नियुक्तियों की सिफारिश की थी। सुप्रीम कोर्ट में कुल 34 जजों के पद स्वीकृत हैं और इन दोनों के शपथ लेने के बाद सभी पद भर जाएंगे। वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में 32 न्यायाधीश कार्यरत हैं।

जस्टिस सिंह का जन्म 1 मार्च 1963 को मणिपुर के इंफाल में हुआ था। उनके पिता, दिवंगत जस्टिस एन इबोटोम्बी सिंह, गुवाहाटी हाई कोर्ट के पहले एडवोकेट जनरल थे। जस्टिस सिंह ने गुवाहाटी हाई कोर्ट में प्रैक्टिस करने से पहले कुछ समय तक सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस की थी। उन्हें 2008 में गुवाहाटी हाई कोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता नामित किया गया और 2011 में गुवाहाटी हाई कोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। 2012 में उन्हें स्थायी न्यायाधीश बनाया गया। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के अन्य सदस्य जस्टिस संजीव खन्ना, बी आर गवई, सूर्यकांत और हृषिकेश राय हैं। अब इन दो नई नियुक्तियों के बाद सुप्रीम कोर्ट में सभी 34 पद भरे जाएंगे।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News