दिवाली से पहले ही दिल्ली में जानलेवा हुआ प्रदूषण, हवा की क्वालिटी बेहद गंभीर

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 09:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब और आसपास के क्षेत्रों में पराली को कथित रूप से जलाए जाने के चलते राष्ट्रीय राजधानी के हालात गंभीर होते जा रहे हैं। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 426 दर्ज किया गया था जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है। 

PunjabKesari

हवा में सुधार होने की संभावना नहीं 
दिल्ली के प्रमुख इलाकों की बात करें तो आनंद विहार में सोमवार को एक्यूआई 484, मुंडका में 470, ओखला फेज 2 में 465, वरीजपुर में 468 दर्ज किया गया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी संगठन वायु गुणवत्ता प्रणाली एवं मौसम पूर्वानुमान व शोध (सफर) ने बताया कि स्थिति में तब तक सुधार होने की संभावना नहीं है जब तक कि पराली जलाने की घटनाओं में भारी कमी नहीं आती है। 

PunjabKesari

सतही हवाएं हुई शांत 
सफर ने कहा कि सतही हवाएं शांत हो गई हैं जो अब तक मध्यम थी और अगले दो दिन तक इनके हल्का रहने का अनुमान है। यही प्रमुख कारण है कि तेजी से सुधार होने की संभावना नहीं है और सुधार तभी हो पाएगा जब पराली जलाने की घटनाओं में कमी आए। सफर के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में शनिवार को पराली जलाने की घटनाएं 3780 थी। दिल्ली के पीएम 2.5 में इसकी हिस्सेदारी रविवार को अनुमानित तौर पर करीब 29 प्रतिशत रही। यह अनुमानित तौर पर शनिवार को 32 फीसदी थी। 

PunjabKesari

एक्यूआई ' गंभीर' श्रेणी में
उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है। दिल्ली में 35 निगरानी स्टेशनों में से 31 में एक्यूआई ' गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News