मतगणना केंद्रों पर होगी व्यापक पुलिस व्यवस्था

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 07:17 PM (IST)

 

चंडीगढ़, 26 नवंबर –(अर्चना सेठी) हरियाणा के राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि प्रदेशभर में सभी 143 पंचायत समितियों एवं 22 जिला परिषदों के सदस्यों के चुनाव के लिये इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में बंद मतों की गिनती प्रत्येक खण्ड (ब्लॉक) स्तर पर होगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतगणना में लगे सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।यदि किसी कारणवश किसी भी ई वी एम में कोई गड़बड़ी पायी जाती है तो ऐसी परिस्थिति से निपटने के लिये भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड तथा इलेक्ट्रॉनिक कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड के इन्जीनियर मौजूद रहेंगे।

       

 धनपत सिंह ने कहा कि 22 नवंबर को प्रदेश के तीनों चरण के सभी 143 पंचायत समितियों और 22 जिला परिषदों के सदस्यों तथा 25 नवंबर को सभी ग्राम पंचायतों के पंचों और सरपंचों के चुनाव संपन्न हो गए थे। जहां पंचों और सरपंचों के चुनाव के लिये मतों की गिनती मतदान के तुरंत बाद बूथ स्तर पर ही सम्पन्न हो गयी थी तथा नतीजे भी साथ साथ घोषित किये जा चुके हैं। वहीं सभी 143 पंचायत समितियों एवं 22 जिला परिषदों के सदस्यों के चुनाव के लिये अब ई वी एम में बन्द वोटों की गिनती 27 नवंबर को सुबह 8 बजे शुरू होगी। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर अधिकतम 14 तथा कम से कम 10 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे। इन पर काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग सुपरवाइजर होंगे। पुलिस व जरनल ऑब्जर्वर पूरी मतगणना प्रक्रिया पर बारीकी से निगरानी रखेंगे। मतगणना में लगे अधिकारी व कर्मचारियों को पहले से पर्याप्त ट्रेनिंग दी जा चुकी है।   

       

 धनपत सिंह ने कहा कि सभी मतगणना केन्द्रों (काउंटिंग सैन्टरस) पर वीडियोग्राफी भी करवाई जायेगी ताकि उम्मीदवारों एवं आम जनता का निष्पक्ष चुनाव पर भरोसा बना रहे। धनपत सिंह ने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा पंचायत समितियों  एवं जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिये मतगणना के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। हर मतगणना केंद्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। किसी भी तरह की अव्यवस्था से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड पर रहेगी। मतगणना केंद्र के अंदर जाने वालों लोगों को विशेष पास जारी किए गए हैं। पुलिस आब्जर्वर भी प्रत्येक जिले के मतगणना केंद्रों पर पैनी नजर बनाये  रखेंगे।

 

 धनपत सिंह ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://secharyana.gov.in पर पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों की मतगणना के नतीजे देखे जा सकते हैं। आयोग ने इसके लिए विशेष प्रबंध किया हुआ है। इस पर लगातार नतीजे अपडेट किए जाएंगे, जिसे कोई भी व्यक्ति देख सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News