मोदी सरकार की फ्री बिजली नई स्कीम पर ऐसे मिलेगी सब्सिडी , सिर्फ 5 मिनट में करें अप्लाई

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा। यह योजना रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वालों को सब्सिडी प्रदान करेगी। 

PunjabKesari

इस योजना के तहत कम से कम 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1-किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति को 30 हजार की सब्सिडी दी जाएगी। 2 किलोवाट सिस्टम लगाने वालों को 60,000 रुपये की सब्सिडी होगी, जबकि 3 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले को 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

PunjabKesari

कैसे मिलेगी सब्सिडी 
सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए अपनी स्टेट एंड इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी सेलेक्ट करें। फिर अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें। उसके बाद अप्लाई करें और Feasibility Approval मिलने पर प्लांट इंस्टॉल करवाएं। आगे के स्‍टेप में नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और DISCOM द्वारा जांच के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट होगा। लास्‍ट स्‍टेप में जब कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए तो पोर्टल के माध्‍यम से बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर बैंक अकाउंट में सब्सिडी मिल जाएगी।

PunjabKesari

कहां से करे रजिस्‍ट्रेशन? 
रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं। अपनी पूरी जानकारी दर्ज करें।  इसके अलावा, आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं।-योजना के तहत सरकार करेगी कुल 75,021 करोड़ रुपये का खर्च। इस योजना से लोगों को बिजली की मुफ्त सप्लाई मिलेगी और वे अपने घरों में सोलर पैनल इंस्टॉल करके पर्यावरण के प्रति अपना योगदान दे सकेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News