दुनिया की ऐसी 5 शानदार ट्रेन यात्राएं जो जीवन भर की यात्रा का वादा करती हैं, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 03:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जब ट्रैवल लग्जरी की बात आती है, तो ट्रेन यात्रा वास्तव में बिल में फिट नहीं होती। आराम और लग्जरी में यात्रा करने की इच्छा रखने वाले पर्यटकों को अक्सर एयरलाइन की बिज़नेस या फर्स्ट क्लास की सीटों में आराम मिलता है। यह समुद्र तल से 42,000 फीट की ऊंचाई पर एक छोटा सा लग्जरी कमरा ढूंढने जैसा है। लेकिन कल्पना कीजिए, अगर आपको अपनी मंजिल तक ले जाने वाली ट्रेन में बिजनेस क्लास की सीट और ढेर सारा आराम मिले, तो क्या आप टिकट की अदला-बदली करेंगे? यदि आप इस विचार के बारे में पूरी तरह से तैयार नहीं हैं, तो शायद आपको इन लग्जरी ट्रेनों के एक आभासी दौरे की आवश्यकता है जो समृद्धि का दावा करती हैं और आपको कम से कम एक बार इन फैंसी पहियों पर सवारी करने के लिए जीवनभर प्रेरित करेगी। 

पैलेस ऑन व्हील्स
अन्य देशों में लग्जरी ट्रेनों के बारे में चर्चा करने से पहले, भारत की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक के बारे में बात करना सही होगा। एक समय में हैदराबाद के निज़ामों और राजपूताना, गुजरात और अन्य रियासतों के राजघरानों द्वारा परिवहन के साधन के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली पैलेस ऑन व्हील्स का एक समृद्ध इतिहास है।

PunjabKesari|

भारत की मूल
लग्जरी ट्रेन, पैलेस ऑन व्हील्स, का हाल ही में नवीनीकरण किया गया है, जिससे इसका पूर्व गौरव बहाल हो गया है। यह राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा आयोजित पहली विरासत लग्जरी ट्रेन थी, जो भारतीयों और विदेशी आगंतुकों को शाही यात्रा की समृद्धि से परिचित कराती थी। आज भी, राजस्थान के सुरम्य परिदृश्यों से गुजरते हुए यह राजसी भव्यता प्रदर्शित करता है।

यदि आप नहीं जानते हैं, तो 2010 में पैलेस ऑन व्हील्स को दुनिया की चौथी सबसे अच्छी
लग्जरी ट्रेन के रूप में चुना गया था। 82 यात्रियों की कुल क्षमता वाली ट्रेन में 39 डीलक्स केबिन और दो सुपर डीलक्स केबिन हैं। ट्रेन में दो रेस्टो-बार लाउंज और एक आयुर्वेदिक स्पा सुविधा है (क्या आप उससे बेहतर कर सकते हैं)। भारत की पहली लग्जरी ट्रेन यात्रा की मूल अवधारणा में ट्रेन में वातानुकूलित शयन कक्षों में रात भर की आरामदायक यात्रा के साथ-साथ वातानुकूलित बसों के माध्यम से दिन के दौरान संगठित समूह दर्शनीय स्थलों की यात्रा शामिल है।

PunjabKesari

शुरुआती बिंदु: सफदरजंग रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली
टैरिफ: प्रति व्यक्ति 5,66,160 रुपये + टैक्स (7 रात और 8 दिन के दौरे के लिए)


वेनिस सिंपलोन-ओरिएंट-एक्सप्रेस
वेनिस सिंपलोन-ओरिएंट-एक्सप्रेस प्रसिद्ध ओरिएंट एक्सप्रेस के आधुनिक संस्करण की तरह है। यह विश्व स्तर पर सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है और आपको अक्सर किताबों और फिल्मों में देखी जाने वाली प्रसिद्ध ट्रेन के जादू का एहसास कराती है। इसे VSOE के नाम से भी जाना जाता है, इसमें मूल ओरिएंट एक्सप्रेस की याद दिलाने वाली ऐतिहासिक गाड़ियाँ हैं, जो आपको 1920 के ग्लैमरस और यात्रा के स्वर्ण युग में वापस ले जाती हैं। आप न केवल बाहर के परिदृश्य की सुंदरता का आनंद लेते हुए यूरोप भर में घूम सकते हैं, बल्कि शानदार भोजन और भव्य क्वार्टरों की लग्जरी का भी आनंद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

वेनिस सिंपलोन-ओरिएंट-एक्सप्रेस लंदन (इंग्लैंड), पेरिस (फ्रांस), बर्लिन (जर्मनी), वेनिस और वेरोना (इटली) को जोड़ने वाली एक स्लीपर ट्रेन है। हालाँकि अधिकांश यात्राएँ एकतरफ़ा होती हैं, कभी-कभी वापसी यात्राएँ भी प्रस्तावित की जाती हैं। एक-तरफ़ा यात्राएँ आम तौर पर जहाज़ पर एक रात तक चलती हैं, जबकि वापसी चार रातों तक चल सकती है। एक बार जब आप ट्रेन में चढ़ गए, तो ट्रेन तब तक नहीं रुकती जब तक आप अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते।

PunjabKesari

टैरिफ: 3,89,197 रुपये (ट्विन केबिन के लिए शुरुआती कीमत)


क्यूशू में सात सितारे
क्यूशू में सेवन स्टार्स जापान की प्रमुख लक्जरी स्लीपर ट्रेन है, जो क्यूशू द्वीप के प्राकृतिक परिदृश्य के माध्यम से एक अद्वितीय यात्रा अनुभव प्रदान करती है। 2013 के पतन में शुरू की गई, इस उत्कृष्ट यात्रा को क्यूशू की समृद्ध संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो यात्रियों को जापान के तीसरे सबसे बड़े द्वीप का पता लगाने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है।

PunjabKesari

ट्रेन में एक लोकोमोटिव और सात कोच होते हैं, जिसमें पांच स्लीपिंग कार, एक लाउंज कार और एक डाइनिंग कार शामिल होती है, जिसमें कुल 28 यात्री बैठ सकते हैं। यात्री मानक सुइट्स या डीलक्स सुइट्स के बीच चयन कर सकते हैं, प्रत्येक में शयन क्षेत्र, बैठने की जगह और निजी बाथरूम की सुविधा है। शानदार आवास और सेवाओं के अलावा, क्यूशू में सेवन स्टार्स क्यूशू द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ बेहतरीन आकर्षणों पर रुकता है, जिससे यात्रियों को स्थानीय संस्कृति, व्यंजन और प्राकृतिक आश्चर्यों में डूबने की अनुमति मिलती है।

शुरुआती बिंदु: फुकुओका में जेआर हाकाटा स्टेशन
टैरिफ: 4,49,983 रुपये (शुरुआती कीमत)


द रॉयल स्कॉट्समैन
रॉयल स्कॉट्समैन लक्जरी रेल यात्रा का एक आदर्श उदाहरण है, जो स्कॉटलैंड के आकर्षक परिदृश्यों के बीच से एक अद्वितीय यात्रा की पेशकश करता है। यात्री स्कॉटिश हाईलैंड्स की भव्यता में डूब सकते हैं। रॉयल स्कॉट्समैन की यात्रा केवल गंतव्यों के बारे में नहीं है, बल्कि जहाज पर अनुभव के बारे में भी है। टिकट की कीमत में सभी भोजन, बार से असीमित पेय, स्टीवर्ड सेवा और कई प्रकार के भ्रमण शामिल हैं जो यात्रियों को स्कॉटलैंड की समृद्ध विरासत और प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने की अनुमति देते हैं।

PunjabKesari

ट्रेन की अवलोकन कार के आराम से, मेहमान ऊबड़-खाबड़ परिदृश्य के मनोरम दृश्यों का आनंद लेते हुए दैनिक टेबल डी'होटे भोजन का आनंद ले सकते हैं। डायर स्पा रॉयल स्कॉट्समैन के शामिल होने से विलासिता का एक अप्रत्याशित स्पर्श सामने आता है। इसका मतलब है कि आप स्कॉटिश हाइलैंड्स के मनमोहक दृश्यों के बीच शांति पाते हुए स्पा में एक आरामदायक समय का अनुभव कर सकते हैं।

शुरुआती बिंदु: एडिनबर्ग वेवरली स्टेशन
टैरिफ: 4,21,036 रुपये (एक के लिए शुरुआती कीमत)


द ब्लू ट्रैन 
ब्लू ट्रेन एक लक्ज़री ट्रेन सेवा है जो दक्षिण अफ़्रीका में संचालित होती है। यह अपने भव्य आवास, लजीज भोजन और सुंदर मार्गों के लिए प्रसिद्ध है। ट्रेन विभिन्न मार्गों की पेशकश करती है, आमतौर पर प्रिटोरिया और केप टाउन के बीच यात्रा करती है, साथ ही कभी-कभी अन्य गंतव्यों के लिए विशेष यात्राएं भी करती है। ब्लू ट्रेन अक्सर सुंदरता और विलासिता से जुड़ी होती है, जो एक अद्वितीय और भव्य रेलवे अनुभव की तलाश करने वाले समृद्ध यात्रियों की सेवा करती है। इसकी गाड़ियाँ, विशिष्ट शाही नीले रंग में रंगी हुई, बेजोड़ सुंदरता के हाउस सुइट्स, उन सभी सुविधाओं से परिपूर्ण हैं जिनकी एक पाँच सितारा होटल से अपेक्षा की जा सकती है।

यात्रा लगभग 1,600 किलोमीटर की दूरी तय करती है और इसमें लगभग 31 घंटे लगते हैं। ट्रेन के यात्रा कार्यक्रम को सोच-समझकर डिज़ाइन किया गया है ताकि इसमें ट्रेन से बाहर की यात्राएं शामिल की जा सकें, जैसे कि हीरे के शहर किम्बरली की यात्रा, जहां मेहमान बिग होल और डायमंड संग्रहालय का भ्रमण कर सकते हैं। इस तरह की यात्राएं यात्रा में एक समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक आयाम जोड़ती हैं, जिससे यात्रियों को उस भूमि से अधिक गहराई से जुड़ने का मौका मिलता है, जिसकी वे यात्रा करते हैं।

PunjabKesari

प्रारंभिक बिंदु: दक्षिण की ओर यात्रा जैकरांडा में शुरू होती है
कीमत: 1,79,733 रुपये (लगभग)

समय की कमी के कारण अपने पसंदीदा अवकाश गंतव्य के लिए उड़ान लेना सबसे उपयुक्त विकल्प लगता है। फिर भी, इन शानदार ट्रेनों में चढ़ने के लिए अपनी उड़ान टिकटों की अदला-बदली करना जीवन भर की यात्रा साबित हो सकती है। समय में एक कदम पीछे जाएं और अपने आप को एक सुखद और आरामदायक यात्रा चुनने की आजादी दें, जो पहले कभी नहीं देखी गई थी।

 


 

 


 






 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News