PM मोदी आज महाराष्ट्र को देंगे 76 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 12:51 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री मोदी नागपुर में करीब 7,000 करोड़ रुपए की अनुमानित परियोजना लागत वाले डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उन्नयन की आधारशिला रखेंगे। पीएमओ ने कहा कि हवाई अड्डे का उन्नयन विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, ‘लॉजिस्टिक्स' और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में विकास के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा, जिससे नागपुर शहर और विदर्भ क्षेत्र लाभान्वित होगा। 

प्रधानमंत्री शिरडी हवाई अड्डे पर 645 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नए एकीकृत टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे। पीएमओ ने कहा कि इससे शिरडी की यात्रा करने वाले धार्मिक पर्यटकों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उसने कहा कि सभी के लिए सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुविधा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत मोदी महाराष्ट्र के मुंबई, नासिक, जालना, अमरावती, गढ़चिरौली, बुलढाणा, वाशिम, भंडारा, हिंगोली और अंबरनाथ (ठाणे) में 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों के संचालन की शुरुआत करेंगे। 

बयान में कहा गया है कि स्नातक और स्नातकोत्तर सीटों को बढ़ाने के साथ ही ये मेडिकल कॉलेज लोगों को विशेष स्वास्थ्य देखभाल सुविधा भी प्रदान करेंगे। इसमें कहा गया कि भारत को 'विश्व की कौशल राजधानी' के रूप में स्थापित करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप मोदी मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) का उद्घाटन भी करेंगे। इस संस्थान का उद्देश्य अत्याधुनिक तकनीक और व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ एक उद्योग कार्यबल बनाना है। 

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के विद्या समीक्षा केंद्र (वीएसके) का भी उद्घाटन करेंगे, जो छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों को ‘स्मार्ट उपस्थिति', स्वाध्याय जैसे ‘लाइव चैटबॉट' के जरिए महत्वपूर्ण शैक्षणिक और प्रशासनिक डेटा तक पहुंच प्रदान करेगा। बयान में कहा गया है कि यह स्कूलों को संसाधनों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने, अभिभावकों और राज्य के बीच संबंधों को मजबूत करने और उत्तरदायी समर्थन प्रदान करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News