पीएम मोदी का बढ़ेगा कद, UAE जल्द सर्वोच्च नागरिक सम्मान से करेगा सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 06:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। उनकी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा इस मायने में भी खास है क्योंकि इस दौरान वह यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद' ग्रहण करेंगे। प्रधानमंत्री अपनी फ्रांस की यात्रा के दौरान बियारेत्ज में 45वें जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के सचिव (ईआर) टी एस तिरूमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री 22 अगस्त की शाम फ्रांस पहुंचेंगे। शाम को ही उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। 

PunjabKesari

प्रधानमंत्री का भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। वे एयर इंडिया के दो विमान हदसों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी देंगे। तिरूमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। फ्रांस के साथ जैतापुर परमाणु संयंत्र परियोजना को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को आगे बढ़ाने तथा तीसरे देश खास तौर पर अफ्रीका में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री 23 से 25 अगस्त तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। यूएई और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जायेंगे जहां वे रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे। वे शिखर सम्मेलन में ‘असमानता से मुकाबला' विषय पर भी अपने विचार रखेंगे ।

PunjabKesari

इस सम्मेलन में मोदी लोक कल्याण के लिये डिजिटल प्रौद्योगिकी की सफलता के भारत के अनुभव साझा करेंगे तथा जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव जैसे विषयों पर विचार रखेंगे। विदेश मंत्रालय के सचिव ने बताया कि इस यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डाक टिकट भी जारी करेंगे। इस दौरान उनका रूपे कार्ड शुरू करने का भी कार्यक्रम है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा, समग्र सामरिक सहयोग के बढ़ावा देने के साथ कारोबार, आतंकवाद से निपटने, अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने पर व्यापक चर्चा होगी । 

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे। यूएई में भारतीय समुदाय के करीब 33 लाख सदस्य रहते हैं। यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि बहरीन में 3000 भारतीय स्वामित्व वाले या संयुक्त उपक्रम दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध के महत्व को रेखांकित करते हैं। यह यात्रा बहरीन के साथ हमारे परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करने का एक मौका देगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News