बोगीबील पुल का पीएम मोदी क्रिसमिस पर करेंगे उद्घाटन, 1997 में एचडी देवगौड़ा ने रखी थी नींव

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 01:23 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे लंबे रेल-सड़क पुल बोगीबील का 25 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर तथा दक्षिणी तटों को जोड़ता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह पुल 4.94 किलोमीटर लंबा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 25 दिसंबर को पुल का उद्घाटन करेंगे। इस दिन को सरकार सुशासन दिवस के रूप में भी मनाती है। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने जनवरी 1997 में बोगीबील पुल की आधारशिला रखी थी लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा निर्माण कार्य के शुभारंभ के बाद अप्रैल 2002 में इसका कार्य शुरू हुआ।
PunjabKesari
पिछले 16 वर्षों में इसके निर्माण को पूरा करने के लिए कई बार विभिन्न समय-सीमा तय की गई लेकिन उस अवधि में कार्य पूरा नहीं हो सका। तीन दिसंबर को पहली माल गाड़ी इस पर से गुजरी।
PunjabKesari
गौरतलब है कि भारत ने अरुणाचल प्रदेश के सीमाई इलाकों में साजो-सामान पहुंचाने में सुधार की योजना तैयार की है और बोगीबील उन्हीं ढांचागत परियोजनाओं का हिस्सा है। इनमें ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर ट्रांस अरुणाचल हाईवे तथा मुख्य नदी और इसकी सहायक नदियों जैसे दिबांग, लोहित, सुबनसीरी और कामेंग पर नई सड़कों तथा रेल लिंक का निर्माण भी शामिल है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News