पीएम मोदी बोले, खुले हैं किसानों से बातचीत के दरवाजे, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार प्रदर्शनकारी किसानों के साथ बातचीत कर समाधान निकालने का निरंतर प्रयास कर रही है। तीन कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार ने जो प्रस्ताव दिया था वो आज भी बरकरार है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो बातचीत का न्योता दिया उसके लिए धन्यवाद हम करते हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली में इजरायल दूतावास के सामने हुए हमले की जिम्मेदारी जैश उल हिंद नामक संगठन ने ली है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

अभी भी खुलें हैं किसानों से बातचीत के लिए दरवाजे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से कहा कि उनकी सरकार प्रदर्शनकारी किसानों की ओर से उठाए गए मुद्दों का बातचीत के जरिए समाधान निकालने का निरंतर प्रयास कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, संसद में विभिन्न दलों के सदन के नेताओं की डिजिटल बैठक में मोदी ने यह भी कहा कि तीन कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार ने जो प्रस्ताव दिया था वो आज भी बरकरार है।

ना सरकार का सिर झुकने देंगे ना किसान की पगड़ी
केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर धरना दे रहें भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो बातचीत का न्योता दिया उसके लिए धन्यवाद हम करते हैं क्योंकि उन्होंने किसान को संज्ञान में लिया सरकार और किसानों के बीच प्रधानमंत्री सवाद करवाएं। उन्होंने कहा कि मेरे आंसू तो निकले ले वह किसान के आंसू थे। जब भावुक होने के बाद आंदोलन के मजबूत होने के लेकर राकेश टिकैत ने कहा कि आंसू बहने का असर आपने देख लिया।

जैश-उल-हिंद ने ली इजरायली दूतावास धमाके की जिम्मेदारी
देश की राजधानी दिल्ली में इजरायल दूतावास के सामने हुए हमले की जिम्मेदारी जैश उल हिंद नामक संगठन ने ली है। इस संगठन ने दावा किया है कि उसने ही इजरायली दूतावास के सामने धमाका करवाया है। खुफिया एजेंसियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलिग्राम पर एक चैट पाया है, जिसमें  कहा गया कि सर्वशक्तिमान अल्लाह की कृपा और मदद से, जैश उल हिंद के सैनिक दिल्ली के एक हाई सिक्योरिटी इलाके में घुसपैठ करने और IED हमले को अंजाम दे पाए। 

पीएम मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को दी श्रद्धांजलि
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 73वीं पुण्यतिथि है। देश-दुनिया में बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पर पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।  इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी मौजूद थे। वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री ने गांधी जी को नमन करते हुए कहा कि उनके आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। 

बजट सत्र को लेकर आज हुई सर्वदलीय बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के बजट सत्र के लिए सरकार का विधायी एजेंडा प्रस्तुत करने को लेकर शनिवार को एक सर्वलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बार यह परंपरागत सर्वदलीय बैठक सत्र शुरू होने के बाद आयोजित की जा रही है। दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ संसद का बजट सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ। आमतौर पर इस तरह की सभी बैठकें संसद के सत्र से पहले होती हैं, ताकि दोनों सदनों की कार्यवाही सुगमता से हो सके।

किसानाें की बढ़ती भीड़ के बाद गाजीपुर में इंटरनेट बंद
भारतीय किसान यूनियन के नेता और गाजीपुर बॉडर्र पर आंदोलन की अगुवाई कर रहे राकेश टिकैत के आंसूओं के  बाद किसानों का हुजूम पर एक बार फिर प्रदर्शन स्थल पर जमा हो गया है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बॉडर्र पर भारी सुरक्षाबल तैनात कर दिया गया है,  इसके साथ ही गाजीपुर बॉर्डर और आस-पास के इलाकों में इंटरनेट सेवा पर भी  रोक लगा दी गई है। हालांकि किसान नेता सरकार से  इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग कर रहे हैं। 

राहुल गांधी की 'सादगी': यूट्यूब चैनल की टीम के साथ खाई बिरयानी
केरल विधानसभा चुनाव  को लेकर कांग्रेग ने अपनी ताकत झोंकनी शुरू कर दी है। सत्ता में वापसी की राह देख रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अकसर वहां का दौरा कर रहे हैं। पिछले हफ्ते तमिलनाडु के दौरे पर गए राहुल गांधी ने एक यू-ट्यूब चेनल के शो में हिस्सा लिया था, जिसकी वीडियो अब वायरल हो रही है। इस वीडियो में वह मशरूम बिरयानी का आनंद लेते दिखाई दे रहे हैं।राहुल गांधी के इस वीडियो को 'विलेज कुकिंग' चैनल ने पोस्ट किया। इसके साथ ही उन्होंने  ये उनके लिए बड़ा दिन था। राहुल गांधी ने उनकी कुकिंग को ज्वाइन किया और साथ ही शो के सदस्यों का हौसला बढ़ाया।

आज भाजपा का दामन थामेंगे राजीब बनर्जी, तीन बागी विधायक भी होंगे साथ
हाल ही में तृणमूल कांग्रेस छोड़ने वाले पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री राजीब बनर्जी शनिवार को पार्टी के कुछ अन्य असंतुष्ट विधायकों और नेताओं के साथ दिल्ली पहुंचेंगे जहां वे भाजपा में शामिल हो सकते हैं। भाजपा के सूत्रों ने यह जानकारी दी। बनर्जी के साथ विधायक प्रबीर घोषाल और बैशाली डालमिया तथा हावड़ा के पूर्व मेयर रतिन चक्रवर्ती एक विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे और भाजपा के केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करेंगे। घोषाल और डालमिया को हाल ही में तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित किया गया है। 

दिल्ली ब्लास्ट पर इजराइली राजदूत बोले
भारत में इजराइल के राजदूत रॉन मलका ने कहा कि उनके पास यह मानने के लिए पर्याप्त कारण हैं कि यह एक आतंकवादी हमला था लेकिन वे इस हमले को लेकर हैरान नहीं हैं क्योंकि पिछले कुछ सप्ताह से सतर्कता काफी बढ़ाई हुई थी। उन्होंने कहा, ‘सभी पहलुओं को ध्यान में रख कर जांच की जा रही है, जिसमें हमारे राजनयिकों पर यहां 2012 में हुए हमले से तथा दुनियाभर में हो रहे घटनाक्रम से कोई संबंध होने की संभावना शामिल हैं।'

किसान आंदोलन को तोड़ने के लिए रचे जा रहे हैं षड्यंत्र
दिल्ली बॉर्डर पर एक बार फिर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जोर पकड़ता जा रहा है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बिना इजाजत के कोई लाल किले में नहीं पहुंच सकता। वे लोग सीधा लाल किला चले गए और वो लोग खुद कह रहे हैं कि हमें किसी ने नहीं रोका। उन्होंने कहा कि आंदोलन को तोडऩे के लिए कई षड्यंत्र रचे जा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News