PM मोदी का लखनऊ-मुंबई दौरा कल, इन्वेस्टर समिट, वंदेभारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 09:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को लखनऊ का दौरा करेंगे और उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र का भी दौरा करेंगे और मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।
PunjabKesari
बयान के अनुसार, मोदी सुबह करीब 10 बजे लखनऊ में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और दोपहर करीब पौने तीन बजे वह मुंबई के शिवाजी टर्मिनस से सोलापुर वंदे भारत और मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में वैश्विक व्यापार शो का भी उद्घाटन करेंगे और ‘इन्वेस्ट यूपी 2.0' की भी शुरुआत करेंगे। उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023 का आयोजन 10 से 12 फरवरी तक होना है। यह राज्य सरकार का एक प्रमुख निवेशक सम्मेलन है। बयान में कहा गया है कि यह सम्मेलन दुनिया भर के नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और नेताओं को सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी करने के लिए एक मंच पर लाएगा।

दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाये जाने के बारे में बयान में कहा गया है कि यह 'न्यू इंडिया' के लिए बेहतर, कुशल और यात्री अनुकूल परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन देश की नौवीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

बयान के अनुसार, नई विश्व स्तरीय ट्रेन मुंबई और सोलापुर के बीच संपर्क को बेहतर करेगी और सोलापुर में सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, सोलापुर के पास पंढरपुर और पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों को जोड़ेगी। मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत ट्रेन दसवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह महाराष्ट्र के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों जैसे नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिरडी, शनि सिंगणापुर के लिए और बेहतर संपर्क मुहैया करेगा।
PunjabKesari
मुंबई में सड़क यातायात की भीड़ को कम करने और वाहनों की आवाजाही को सुचारू करने के लिए, प्रधानमंत्री सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) और कुरार अंडरपास को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह मुंबई के मरोल में अलजामिया-तुस-सैफिया (सैफी अकादमी) के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। अलजामिया-तुस-सैफिया, दाऊदी बोहरा समुदाय का प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है। सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के मार्गदर्शन में यह संस्थान समुदाय की साहित्यिक संस्कृति की रक्षा करने के लिए काम कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News