आधुनिकता और फैशन पर पीएम मोदी ने बताया अपना दृष्टिकोण, कहा- ''कोणार्क की मूर्तियों में भी मिनी स्कर्ट हैं''

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 04:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को “आधुनिक” मिनी स्कर्ट और प्राचीन भारतीय कलात्मकता के बीच एक दिलचस्प संबंध बताया। पीएम मोदी ने कहा, "बहुत से लोग मिनी स्कर्ट को आधुनिकता का प्रतीक मानते हैं।" पीएम मोदी ने यह टिप्पणी दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित पहले राष्ट्रीय रचनाकारों पुरस्कारों में की। प्राप्तकर्ताओं में जान्हवी सिंह भी शामिल थीं, जो 19 वर्षीय सामग्री निर्माता हैं, जो आध्यात्मिकता और संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रसिद्ध हैं, विशेष रूप से अपने मंच पर पारंपरिक भारतीय वस्त्रों और पोशाक की वकालत करने के लिए।

सिंह को हेरिटेज फैशन आइकन पुरस्कार से सम्मानित करने के बाद, प्रधान मंत्री ने समकालीन फैशन रुझानों और कोणार्क के सूर्य मंदिर में प्राचीन मूर्तियों के बीच समानता का चित्रण किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे भारत लंबे समय से फैशन के मामले में अग्रणी रहा है। पीएम मोदी ने टिप्पणी की, "इससे पता चलता है कि सैकड़ों साल पहले भी उन मूर्तिकारों में फैशन की समझ थी।" उन्होंने रेडीमेड परिधानों को चुनने के मौजूदा चलन पर भी चर्चा की और अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारतीय परिधानों को मजबूत बढ़ावा देने का आह्वान किया।
 

उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार में भारतीय फैशन के लिए व्यापक संभावनाएं हैं और उन्होंने पारंपरिक पोशाक पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने की वकालत की, जो दुनिया के सामने भारत की अनूठी सांस्कृतिक पहचान प्रदर्शित कर सके। सरकार ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय निर्माता पुरस्कार रचनात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए रचनात्मकता का लाभ उठाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेंगे। इन पुरस्कारों का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान और प्रभाव को स्वीकार करना है, जिसमें कहानी सुनाना, सामाजिक परिवर्तन की वकालत, पर्यावरण नेतृत्व, शिक्षा और गेमिंग शामिल हैं।

जान्हवी सिंह के अलावा, उद्घाटन राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कारों में उल्लेखनीय प्राप्तकर्ताओं में पंक्ति पांडे शामिल हैं, जिन्हें पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति समर्पण के लिए 'ग्रीन चैंपियन' श्रेणी में सम्मानित किया गया है। कीर्तिका गोविंदासामी को सर्वश्रेष्ठ कहानीकार के रूप में मान्यता दी गई, जबकि गायिका मैथिली ठाकुर को 'सांस्कृतिक राजदूत ऑफ द ईयर' का पुरस्कार मिला।टेक्निकल गुरुजी के नाम से मशहूर गौरव चौधरी को टेक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर के रूप में सम्मानित किया गया और कामिया जानी को पसंदीदा ट्रैवल क्रिएटर के रूप में सराहा गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News